विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान

जेपी नड्डा बोले- पांचों राज्य में सरकार बनाएगी BJP, कांग्रेस ने ठोंका अपना दावा


चुनाव आयोग (Election Commission) ने आज 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों (Assembly Elections-2023) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि मिजोरम में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर को होगा. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 17 नवंबर को होगी. राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 23 नवंबर को वोटिंग होगी. तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 30 नवंबर को होगा. इन सभी राज्यों में मतगणना 3 दिसंबर को होगी. इसके बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मैं चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनावों की घोषणा का स्वागत करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा भारी बहुमत से सभी राज्यों में सरकार बनाएगी और आगामी 5 वर्षों के लिए जन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कटिबद्ध भाव से काम करेगी.

चुनाव आयोग से तारीखों का ऐलान होने के बाद कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 5 राज्यों के चुनावों की घोषणा के साथ भाजपा और उसके साथियों की विदाई का भी उद्घोष हो गया है. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस पार्टी मजबूती के साथ जनता के पास जाएगी. जन-कल्याण, सामाजिक न्याय और प्रगतिशील विकास ही कांग्रेस पार्टी की गारन्टी है. वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव है. चुनाव सरकार बनाते हैं जो राज्य और लोगों का भविष्य तय करती है, इसलिए मैं मतदाताओं से इन चुनावों में भाग लेने की अपील करना चाहता हूं. मैं सभी राजनीतिक दलों से भी अपील करना चाहता हूं कि वे शांतिपूर्वक चुनाव लड़ें, चुनाव में व्यक्तिगत आरोप लगाने से बचें. मेरी सभी से अपील है कि मध्य प्रदेश में चुनाव बहुत अच्छे माहौल में हों.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि चुनाव आयोग अपनी बैठक में जो भी निर्णय लेगा, हम उसका पालन करेंगे. वोट देना सबसे बड़ा अधिकार है. मुझे विश्वास है कि सभी पांच राज्यों के मतदाता विकास, भाजपा के सुशासन, पीएम मोदी के नेतृत्व और अन्य के लिए भाजपा को अपना आशीर्वाद देंगे. वहीं दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पूरी ताकत से लड़ेंगे. जबकि मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि मैं चुनाव आयोग का आभारी हूं कि उन्होंने हमें तारीखें दीं. हम इस चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और हम जीतेंगे. हमने पीएम मोदी और सीएम शिवराज सिंह के नेतृत्व में गरीबों के लिए बेहतरीन काम किया है और हम निश्चित रूप से जीतेंगे.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भ्रष्टाचार, बलात्कार, पेपर लीक और बेरोजगारी को राजस्थान की पहचान बनाने वाली सरकार अब जाने वाली है, इसकी अंतिम तिथि आज इस घोषणा के साथ निश्चित हो गई है. महिला सुरक्षा भाजपा की पहली प्राथमिकता है. युवाओं को भविष्य मिले और पेपर लीक से मुक्ति मिले. बीजेपी में चेहरा बड़ा नहीं है क्योंकि ‘कमल का फूल’ चुनाव लड़ता है. प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा सरकार आने वाली है. हमारे यहां बहुत चेहरे हैं. जिसको आलाकमान और विधायक तय करेंगे वो चेहरा होगा. हमारे यहां रेस नहीं होती. पार्लियामेंटरी बोर्ड जिसके लिये निर्णय लेगा वो हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *