सीधा सपाट बात.

शिवराज जी, क्या दमोह उपचुनाव में नहीं फैलेगा कोरोना?


रणघोष खास. संजय श्रीवास्तव की रिपोर्ट


क्या, मध्य प्रदेश के दमोह इलाक़े में कोरोना ‘बैन’ है? यह सवाल मध्य प्रदेश के राजनीतिक और प्रशासनिक गलियारों में तेजी से गूंज रहा है। प्रतिपक्ष कांग्रेस तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस बारे में सीधा सवाल भी पूछ रही है।यह सवाल उठाये जाने की वजह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का वह ट्वीट है जिसमें सीएम ने दमोह के बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहा है, ‘चुनाव में अब केवल आठ दिन बचे हैं। पूरी ताकत बीजेपी को जिताने में लगा दो। घरों से बाहर निकल जाओ, यह चुनाव आपको ही लड़ना है। जिस बूथ पर बीजेपी सबसे अधिक वोट से जीतेगी, वहां सबसे पहले मैं आऊंगा।’ बता दें, दमोह में विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हो रहे हैं। आने वाली 17 तारीख को यहां वोटिंग होनी है। कांग्रेस विधायक के इस्तीफा देने से यह सीट खाली हुई थी। इस्तीफा देकर विधायक ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। बीजेपी ने उन्हें टिकट दिया है।दरअसल मुख्यमंत्री की बीजेपी कार्यकर्ताओं से दमोह चुनाव में पार्टी को जिताने के लिये घरों से निकलने की अपील राज्य में कोरोना की दूसरी लहर से बचाव को लेकर किये जा रहे उपक्रमों से ठीक उलट है। पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमित हर दिन मिल रहे हैं। पहली लहर में बने रिकार्ड के आंकड़े पीछे छूट रहे हैं। एक ही दिन में रिकार्ड संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य महकमा और सरकार हिली हुई है।कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्य के सभी शासकीय कार्यालय अगले तीन महीने के लिए शनिवार और रविवार को बंद कर दिये गये हैं। सभी नगरीय क्षेत्रों में आठ अप्रैल से अगले आदेश तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ़्यू लागू किया गया है। कुल 52 में से 51 जिलों (दमोह शामिल नहीं) में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया गया है। कई जिलों में सात दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। शनिवार और रविवार को टोटल लॉकडाउन भी इन शहरों में होने से लॉकडाउन की कुल अवधि 9 दिन हो रही है। भोपाल में तीन लाख की आबादी वाले कोलार को नौ दिनों के लिए सील कर दिया गया है। दमोह से लगे सागर जिले में भी तमाम पाबंदियां हैं।

हर दिन पहुंच रहे हैं आला नेता

दमोह में हर दिन सभी पार्टियों के आला नेता पहुंच रहे हैं। दो दिन पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की बड़ी चुनावी सभा यहां हुई। पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भी सभा में रहे। बीजेपी प्रत्याशी के चुनाव प्रचार के लिए केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पहुंचने का कार्यक्रम फाइनल हो चुका है।

उधर, कांग्रेस प्रत्याशी के प्रचार के लिए पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ पसीना बहा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह की आज और कल दमोह में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभाएं हो रही हैं।

कल मिले थे 29 नये संक्रमित

कोरोना संक्रमितों के आधिकारिक आंकड़े हर दिन स्वास्थ्य महकमा जारी करता है। शुक्रवार को जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार दमोह में पिछले 24 घंटों में 29 नये संक्रमित मिले। कोविड फैलने के बाद से दमोह में अब तक संक्रमितों के मिलने का आंकड़ा 3 हजार 294 पहुंच चुका था। इस जिले में 94 मौतें अब तक दर्ज हो चुकी हैं।

शिवराज काबीना में 10 सालों तक वित्त महकमा संभालते रहे दमोह के पूर्व विधायक और बीजेपी के वरिष्ठ नेता जयंत मलैया और उनकी पत्नी कोरोना पॉज़िटिव हो चुके हैं। इनके अलावा भी बीजेपी और कांग्रेस के कई नेताओं को कोरोना हुआ है। ये सभी होम क्वारंटीन हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश भर में शुक्रवार को 4 हजार 882 नये संक्रमित मिले। नई 23 मौतें दर्ज हुईं। मध्य प्रदेश के महानगर इंदौर में सबसे ज्यादा 887, भोपाल में 686, जबलपुर में 326 और ग्वालियर में 298 नये संक्रमित मिले।

कांग्रेस ने लिया आड़े हाथों

मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने दमोह में घरों से निकलने संबंधी ट्वीट पर मुख्यमंत्री को आड़े हाथों लिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘पूरे प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में लॉकडाउन, मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि घर में रहो, जरूरी काम हो तो ही बाहर निकलो, सब कुछ बंद, भोपाल में 24 घंटे की नौटंकी और वहीं दमोह चुनाव में मुख्यमंत्री का यह कहना, घरों से बाहर निकल जाओ बीजेपी को जिताओ। कैसे दोहरा चरित्र निभा लेते हैं?’

चुनाव आयोग का अधिकार क्षेत्र: बीजेपी

मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल दमोह से जुड़े बवाल को डायवर्ट कर रहे हैं। वे फरमा रहे हैं, ‘चुनाव आयोग के कार्यों में सरकार किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं कर सकती। हमारी पार्टी कोरोना से जुड़ी हर चुनावी गाइड लाइन का पालन कर रही है। सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।’ अग्रवाल यह भी दावा कर रहे हैं, ‘चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट की हरेक गाइड लाइन को बीजेपी दमोह में फॉलो कर रही है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *