कोरोना का बढ़ रहा कहर: टॉप 5 राज्यों में शामिल हुआ उत्तर प्रदेश, 10 में दिन में तेजी से बढ़े केस

बीते कुछ दिनों में उन राज्यों में भी तेजी से केस बढ़ हैं, जो अब तक कोरोना की दूसरी लहर से बचे हुए थे। इन राज्यों में यूपी और राजस्थान भी शामिल हैं, जो शुरुआती दौर में कोरोना के केस कम मिल रहे थे, लेकिन बीते करीब 10 दिनों से तेजी से इजाफा देखने को मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। यही नहीं बीते एक दिन में मिले केसों में इन राज्यों की हिस्सेदारी 80.76 फीसदी रही है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में यूपी में 20 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं, वहीं दिल्ली में यह आंकड़ा 17,000 को पार कर गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक गुरुवार सुबह 8 बजे तक देश भर में बीते 24 घंटों में 2,00,739 केस दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 58,952 केस मिले हैं, जबकि यूपी में यह आंकड़ा 20,439 का है। फिलहा देश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या तेजी से बढ़ते हुए 14,71,877 तक पहुंच गई है। यह संख्या देश में मिले कोरोना के कुल केसों के 10.46 फीसदी के बराबर है। बीते 24 घंटे में ही एक्टिव केसों की संख्या में 1,06,173 का इजाफा हुआ है। खासतौर पर 5 राज्यों से 67.16 फीसदी केस मिले हैं, जिनमें महाराष्ट्र, यूपी, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल शामिल हैं। इस तरह से देखें तो यूपी कोरोना केसों में टॉप 5 राज्यों में शामिल हो गया है।

यूपी जैसे बड़े राज्यों में कोरोना के विस्फोट में इजाफा होना चिंता की वजह है। अकेले महाराष्ट्र में ही पूरे देश के एक्टिव केसों के 43.54 फीसदी मामले मौजूद हैं। हालांकि बीते 24 घंटों में रिकवरी भी तेजी से हुई है। देश भर में 93,528 लोग रिकवर हुए हैं। वहीं देशभर में 1,038 लोोगों की मौत हुई है और इसमें 82 फीसदी मौतें टॉप राज्यों से ही हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना से 278 लोगों की मौत दर्ज की गई है, जबकि 120 के आंकड़े के साथ छत्तीसगढ़ दूसरे नंबर पर है। हालांकि इस बीच राहत की बात यह है कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन भी तेजी से बढ़ रहा है। अब तक देश में 11.44 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें से 1.28 करोड़ से ज्यादा लोगों को 11 से 14 अप्रैल तक मनाए गए टीका उत्सव के दौरान वैक्सीन लगी है।

तीन दिन में मिलेगी विदेशी टीकों के आयात को मंजूरी
इस बीच केंद्र सरकार ने कोरोना के खिलाफ जंग को तेज करते हुए वैक्सीन के आयात के नियम में बड़े बदलाव किए हैं। अब किसी भी विदेशी वैक्सीन की ओर से आवेदन मिलने पर सिर्फ 3 दिन के भीतर मंजूरी दी जा सकेगी। केंद्र सरकार ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) या अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन या जापान में नियामकों की मंजूरी प्राप्त कोरोना वायरस के सभी टीकों को त्वरित मंजूरी देने के फैसला किया था। इसके बाद सीडीएससीओ ने नियामकीय मंजूरी को लेकर विस्तृत निर्देश जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *