1 जनवरी 2021 से अनिवार्य होगा Fastag, जानिए विस्तार से

सरकार ने टोल प्लाजा पर टोल कलेक्शन को आसान और सुरक्षित बनाने के साथ-साथ टोल पर लगने वाले लंबे जाम से निजात पाने के लिए सभी गाड़ियों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने टोल प्लाजा( Toll Plaza) से जुड़ने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग( Fastag) अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर कहा गया है कि 1 जनवरी 2021 से सभी के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा। केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक 1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है।

सरकार ने 1 जनवरी 2021 से सभी फोर व्हीलर गाड़ियों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। सरकार की कोशिश है कि टोल प्लाजा पर 100 फीसदी टोल का भुगतान फास्टैग की मदद से ही हो। सरकार इस प्रयास से कैश की मदद से टोल टैक्स के चलन को खत्म करने की कोशिश कर रही है। सरकार इसे दिसंबर 2020 तक खत्म कर लेना चाहती है, ताकि नए साल में फास्टैग की मदद से टोल टैक्स के भुगतान की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सके। आपको बता दें कि फास्टैग की मदद से डिजिटली तरीके से टोल का भुगतान किया जा रहा है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है, जिसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी की मदद से सेंसर को रीड कर लेता है। गाड़ियों के आगे के शीशे पर लगे फास्टैग पर लगे सेंसर से टोल बूथ पर इसे रीड कर लिया जाता है और टोल टैक्स सीधे खाते से कट जाता है।

कितनी है कीमत आप फास्टैग को आसानी से पा सकते हैं। आपको यह ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम आदि पर उपलब्ध है। इसके अलावा बैंकों और पेट्रोल पंप पर भी आपको फास्टैग मिल जाएगा। इसे खरीदने के लिए आपको 200 रुपए खर्च करने होंगे, जिसमें आपको कम से कम 100 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा। आप अपने बैंक खाते से इसे अटैच कर बिना किसी झंझट के टोल टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। फास्टैग खरीदने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस का फोटो कॉपी और अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन कॉपी दिखाना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *