कोरोना वैक्सीन: फाइजर इस वर्ष 50 मिलियन और मॉडर्ना उपलब्ध कराएगा 20 मिलियन खुराक

दस दिन पहले हमारे पास कोविड -19 के कोई टीके नहीं थे। अब हमारे पास दो हैं।  फाइजर / बायोएनटेक के बाद मॉडर्ना ने वैक्सीन बनाने के दावा किया है।फाइजर इस वर्ष 50 मिलियन खुराक उपलब्ध कराएगा और मार्डर्ना, 20 मिलियन। दोनों दो-खुराक वाले टीके हैं, जिसका अर्थ क्रमशः 25 मिलियन और 10 मिलियन लोग हैं, जिन्हें टीका लगाया जा सकता है।

अगले साल, फाइजर ने 1.3 बिलियन यूनिट तक उत्पादन बढ़ाने की योजना बनाई है, और मॉडर्ना ने 500 मिलियन से एक बिलियन के बीच। यह दुनिया की लगभग 15% आबादी का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, जो एक शुरुआत है। अन्य सफल टीकों की संख्या में इजाफा होगा। यह पूरी तरह से संभव है कि यदि दो और टीके सफल होते हैं, तो दुनिया की लगभग 40% आबादी को अगले साल वैक्सीन मिल सकती है। लेकिन यह कागज पर है, क्योंकि आपूर्ति केवल उपलब्धता पर निर्भर नहीं होगी – यह देशों और निर्माताओं के बीच पहले से मौजूद सौदों से संचालित होगी। मिसाल के तौर पर अमेरिका में फाइजर और मॉडर्न दोनों के सौदे हैं।

यूके में 350 मिलियन खुराक के सभी लेखांकन में फाइजर और पांच अन्य वैक्सीन निर्माताओं के साथ एक सौदा है। इसकी आबादी 66 मिलियन है, इसलिए भले ही कुछ टीके बने लेकिन वे इसकी आबादी में पूरे हो जाएंगे। कंपनी द्वारा अपने चरण 3 के नैदानिक ​​परीक्षण के प्रारंभिक परिणामों के अंतरिम विश्लेषण की घोषणा से पहले देश मॉडर्ना के साथ एक सौदा करने के लिए छटपटा रहा था। इधर,EU के पास Moderna और Pfizer / BioNTech दोनों के सौदे हैं।

फार्मा एनालिटिक्स कंपनी एयरफिनिटी ने सितंबर में कहा था कि अमीर देशों के पास 5.3 बिलियन खुराक की कम से कम 50% हिस्सेदारी है, जिसके लिए उस समय सौदे हुए थे। उस संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। दरअसल, फाइजर और मॉडर्ना द्वारा की गई घोषणाओं से दोनों के बीच कुछ समझौता होने की संभावना है – और उन्हें ऐसा करना चाहिए। एक वैक्सीन सबसे अच्छा निवेश है जिसे कोई देश इस समय बना सकता है। मौजूदा वैश्विक आर्थिक संकट की उत्पत्ति वास्तव में आर्थिक नहीं है, कई विशेषज्ञों ने कहा है कि एक टीका बीमार अर्थव्यवस्था के लिए सबसे अच्छा प्रोत्साहन / इलाज है।

अब आता है वैक्सीन के अधिग्रहण, लॉजिस्टिक्स और प्रशासन के प्रबंधन का कठिन हिस्सा- और मार्डर्ना में भी कुछ अच्छी खबरें थीं। वैक्सीन पहले की अपेक्षा रेफ्रिजरेटर में अधिक समय तक रहती है और यहां तक ​​कि कमरे के तापमान पर 12 घंटे तक रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: