BRICS शिखर सम्मेलन: LAC पर जारी तल्खी के बीच फिर आमने- सामने होंगे पीएम मोदी और जिनपिंग

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 12वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भी इस बैठक में शामिल होना प्रस्तावित है। शिखर सम्मेलन का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 17 नवंबर को किया जाएगा।

यह सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है जब हाल ही में इसके दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर छह महीने पहले हुई एक हिंसप झड़प के बाद गतिरोध और तनाव बरकरार है। दोनों ही ऊंचाई वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं। हालांकि इससे पहले हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और राष्ट्रपति शी का शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के दौरान आमना-सामना हुआ था। बता दें कि इसके बाद 21 व 22 नवंबर को जी-20 की बैठक होनी है। वहां भी दोनों नेता आमने-सामने होंगे।

मंत्रालय के अनुसार इस बार इस सम्मेलन की थीम ‘वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास’ रखी गई है। गौरतलब है कि ब्रिक्स देशों के संगठन में पांच तेज गति से उभर रही अर्थव्यवस्थाओं वाले देश हैं जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि ‘‘राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी रूस की मेजबानी में हो रही ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. 17 नवंबर को हो रही इस बैठक का विषय वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवप्रवर्तक विकास है।’’

मंत्रालय ने कहा कि बैठक में शामिल नेता आपसी सहयोग और आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के चलते हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। मंत्रालय ने कहा, ‘‘बैठक में अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अध्यक्षता सौंपी जाएगी. भारत 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *