Big Breaking News :- बंगाल चुनाव रिजल्ट : 292 सीटों के रुझानों में टीएमसी को बहुमत, ममता सहित कई दिग्गज पिछड़े, लेफ्ट+ शून्य पर

4 राज्यों यानी पश्चिम बंगाल, असम, केरल और तमिलनाडु के साथ केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हुए चुनावों की मतगणना आज हो रही है। कोरोना की वजह से इस साल चुनावों का रंग फीका सा रहा और मतगणना भी तमाम पाबंदियों के बीच हो रही है। हालांकि, बंगाल चुनाव नतीजों पर इस बार सबकी नजरें टिकी हुई हैं। चुनाव मूल रूप से बीजेपी और टीएमसी के बीच माना जा रहा है। हालांकि, अब तक के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस ने अच्छी बढ़त बना ली है। बीजेपी और टीएमसी के बीच सीटों का फासला 100 के पार पहुंच गया है। वहीं, नंदीग्राम में कई राउंड की मतगणना के बावजूद ममता बनर्जी बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से पिछड़ती दिख रही हैं। जानें, बंगाल चुनाव नतीजों से जुड़ी पल-पल की अपडेट:

>> नंदीग्राम का संग्राम पल-पल रोचक होता जा रहा है। यहां से बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने एक बार फिर से ममता बनर्जी को पीछे छोड़ दिया है। शुभेंदु को अभी तक 42 हजार 574 वोट मिले हैं तो वहीं ममता बनर्जी को 35 हजार 337 वोट।

>> बंगाल में दोपहर डेढ़ बजे तक के रुझानों में टीएमसी को भी बढ़त। अभी तक टीएमसी 207 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं बीजेपी 81 सीटों पर आगे है। फिलहाल लेफ्ट गठबंधन 2 सीटों पर आगे है।

>> चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, नंदीग्राम सीट पर शुभेंदु अधिकारी की लीड घटी है। अब वह इस सीट पर ममता बनर्जी से 3 हजार 775 वोटों से आगे चल रहे हैं। अभी तक की मतगणना के मुताबिक, शुभेंदु अधिकारी को 34 हजार 430 वोट मिले हैं तो वहीं ममता बनर्जी को 30 हजार 655 वोट मिले हैं।

>> चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, रुझानों में अभी तक टीएमसी को 202 सीटों पर बढ़त है तो वहीं 77 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। एक-एक सीट पर आजसू और कांग्रेस, एक सीट पर अन्य को भी बढ़त है।

>> अभी तक के रुझानों में बंगाल की 200 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है तो वहीं बीजेपी की सीटें घटकर 90 पर आ गई हैं।

>> पश्चिन बंगाल की सभी 292 सीटों के रुझान आए। अभी तक के रुझानों में टीएमसी को 198 सीटों पर बढ़त हासिल है तो वहीं बीजेपी 92 सीटों पर आगे चल रही है। लेफ्ट और कांग्रेस खाता तक नहीं खोल पाए हैं तो वहीं 2 सीटों पर अन्य आगे है।

>> बंगाल की 291 सीटों के रुझान आ गए हैं। अभी तक के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच फासला 100 सीटों का हो गया है। टीएमसी जहां 194 सीटों पर आगे है तो वहीं बीजेपी 95 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। हालांकि, लेफ्ट फ्रंट और कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका लगा है। इन दोनों ही पार्टियों का अब तक खाता नहीं खुला है।

>> 3 घंटे की मतगणना के बाद 290 सीटों के रुझानों में बीजेपी घटकर 100 से नीचे आई। फिलहाल बीजेपी को 98 सीटों पर बढ़त है तो वहीं टीएमसी 188 सीटों पर आगे चल रही है। अन्य को 4 सीटों पर बढ़त है।

>> बंगाल की 289 सीटों के रुझानों में 176 पर टीएमसी आगे चल रही है तो वहीं बीजेपी को 108 सीटों पर बढ़त है। लेफ्ट गठबंधन फिर से शून्य पर पहुंच गया है, तो वहीं अन्य 5 सीटों पर बढ़त बनाए हैं।

>> टॉलीगंज सीट से बीजेपी के बाबुल सुप्रियो 13 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं।

>>  बंगाल में 286 सीटों के रुझानों में टीएमसी को 161 सीटों पर बढ़त, वहीं बीजेपी 117 सीटों पर आगे चल रही है। लेफ्ट गठबंधन को 4 सीटों पर अभी तक बढ़त है और अन्य भी 4 सीटों पर आगे है।

>> नंदीग्राम में शुभेेंदु अधिकारी तीसरे राउंड के बाद 8106 वोटों से आगे चल रहे हैं।

>> बंगाल की 268 सीटों के रुझानों में टीएमसी 148 सीटों पर आगे चल रही है। बंगाल में सरकार बनाने के लिए बहुुमत का आंकड़ा 148 ही है। अभी तक के रुझानों में बीजेपी 115 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

>> बंगाल की 265 सीटों के रुझानों में टीएमसी ने ली बढ़त। अभी तक 143 सीटों पर आगे है टीएमसी, बीजेपी 116 सीटों पर चल रही है आगे। लेफ्ट गठबंधन 2 सीटों पर तो वहीं अन्य 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। टॉलीगंज से बीजेपी के बाबुल सुप्रियो फिलहाल पिछड़ गए हैं।

>>चुनाव आयोग के मुताबिक, नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी को अभी तक 7 हजार 287 वोट मिले हैं तो वहीं ममता बनर्जी को 5 हजार 790 वोट।

>> दूसरे राउंड की मतगणना के बाद नंदीग्राम में बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी 4 हजार 551 वोटों से आगे चल रहे हैं।

>> 250 सीटों के रुझानों में टीएमसी को 126 पर, बीजेपी को 120 तो लेफ्ट गठबंधन को 2 सीटों पर बढ़त है। दो सीटों पर अन्य आगे है।

>> टॉलीगंज से बीजेपी के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो पीछे चल रहे हैं।

>> सिंगूर और नंदीग्राम दोनों ही सीटों पर टीएमसी पिछड़ रही है। दोनों ही सीटों को टीएमसी के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। नंदीग्राम में ममता अपने ही सहयोगी रहे शुभेंदु अधिकारी से पिछड़ रहीं हैं। शुभेंदु नंदीग्राम में बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

>> बंगाल की 210 सीटों के शुरुआती रुझानों में बीजेपी का शतक पूरा। अब बीजेपी 100 सीटों पर आगे है तो वहीं तृणमूल कांग्रेस को 107 सीटों पर बढ़त है। लेफ्ट गठबंधन 2 सीटों पर आगे चल रहा है और 2 पर अन्य ने बढ़त बना रखी है।

>> शुरुआती रुझानों में नंदीग्राम सीट पर 1500 वोटों से आगे चल रहे हैं बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी।

>> 200 सीटों के रुझानों में टीएमसी को बराबर की टक्कर दे रही है बीजेपी। टीएमसी ने रुझानों में शतक पूरा करते हुए 102 सीटों पर बढ़त बना ली है तो वहीं, बीजेपी 95 सीटों पर आगे है। फिलहाल लेफ्ट गठबंधन एक सीट पर आगे चल रही है तो वहीं अन्य को भी 2 सीटों पर बढ़त है।

>> 188 सीटों के रुझान के बाद बंगाल में लेफ्ट गठबंधन का खाता खुला, एक सीट पर बनाई बढ़त।

>> शुरुआती रुझानों में नंदीग्राम में बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी आगे, कोलकाता पोर्ट से टीएमसी उम्मीदवार आगे, चुचुरा सीट से बीजेपी की लॉकेट चटर्जी आगे  हैं।

>> बंगाल की 175 सीटों के शुरुआती रुझानों में बीजेपी और टीएमसी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं। टीएमसी को 88 सीटों पर आगे है तो वहीं बीजेपी को 86 सीटों पर बढ़त मिली हुई है।

>> नंदीग्राम से बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी अब ममता बनर्जी से आगे निकले। कुछ देर पहले ममता बनर्जी ने बढ़त बनाई हुई थी।

>> बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर बरकरार। 150 सीटों के रुझानों में टीएमसी को 78 सीटों पर बढ़त है तो वहीं बीजेपी 72 सीटों पर आगे चल रही है। अभी तक लेफ्ट और कांग्रेस का खाता खाली दिख रहा है।

>> शुरुआती रुझानों में नंदीग्राम से ममता बनर्जी तो टॉलीगंज सीट से बीजेपी के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं।

>> बंगाल की 125 सीटों के शुरुआती रुझानों में टीएमसी 67 और बीजेपी 58 सीटों पर आगे चल रही है। हालांकि, अभी तक लेफ्ट और कांग्रेस का खाता नहीं खुल सका है। बता दें कि अभी पोस्टल बैलेट की मतगणना चल रही है।

>> बंगाल के 24 परगना में मतगणना के दौरान एक चुनावकर्मी की तबीयत बिगड़ी, बेहोशी की हालत में स्ट्रेचर पर ले जाया गया।

>> बंगाल की 100 सीटों के शुरुआती रुझानों में टीएमसी 53  सीटों पर आगे है तो वहीं बीजेपी 47 भी सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि, रुझानों की सेंचुरी तक लेफ्ट-कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सका है।

>> बंगाल की 75 सीटों के रुझानों में टीएमसी 40 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं बीजेपी को 35 सीटों पर बढ़त दिख रही है।

>> बंगाल की 65 सीटों के रुझानों में टीएमसी 37 सीटों पर आगे। बीजेपी को 29 सीटों पर बढ़त।

>> बंगाल में 54 सीटों के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर दिख रही है। 24 सीटों पर बीजेपी पर आगे है तो वहीं टीएमसी 30 सीटों पर आगे चल रही है। अभी तक लेफ्ट और कांग्रेस का खाता नहीं खुला है।

>>  आज तक के मुताबिक, बंगाल की 45 सीटों पर शुरुआती रुझानों में टीएमसी 25 तो बीजेपी 20 सीटों पर आगे है।

>>’आज तक’ के मुताबिक, बंगाल में अभी तक 14 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है तो वहीं टीएमसी 19 सीटों पर आगे है।

>> एबीपी न्यूज के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में शुरुआती रुझानों में टीएमसी ने बढ़त बनाई है। यहां 10 पर टीएमसी तो बीजेपी 4 पर आगे चल रही है। वहीं, लेफ्ट और कांग्रेस का खाता नहीं खुला है।

इन एग्जिट पोल में टीएमसी आगे

पश्चिम बंगाल के चुनावों में सीएम ममता की वापसी का दावा करने वालों में से एक एबीपी नील्सन-सी वोटर सर्वे के मुताबिक राज्य में टीएमसी को 152 से 164 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, बीजेपी को 109 से 121 सीटें ही मिलेंगी। बंगाल में टीवी 9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रेट के सर्वे में भी टीएमसी के ही सबसे बड़ी पार्टी होने का अनुमान जताया गया है। सर्वे में टीएमसी को 142 से 152 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। वहीं बीजेपी को 125 से 135 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा लेफ्ट को 16 से 26 सीटें मिल सकती हैं।

इन सर्वे में बीजेपी की जीत का दावा

रिपब्लिक टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के सर्वे में 138 से 148 सीटें बीजेपी को मिलने की उम्मीद जताई गई है। वहीं, ममता बनर्जी की टीएमसी को 128 से 138 सीटें मिल सकती हैं। लेफ्ट और कांग्रेस 11 से 21 सीटें मिल सकती हैं। रिपब्लिक टीवी का यह सर्वे पश्चिम बंगाल में बीजेपी की उम्मीदों को बढ़ाने वाला है। इंडिया टीवी के सर्वे में बंगाल में बीजेपी को 173 से 192 सीटें मिलने का अनुमान है तो दूसरी तरफ टीएमसी के 64 से 88 सीटों पर ही सिमटने का दावा किया गया है। जन की बात सर्वे में भी बीजेपी को 162 से 185 सीटें मिलने की बात कही गई है। सर्वे में टीएमसी को 104 से 121 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस-लेफ्ट का संयुक्त मोर्चा 3 से 9 सीटों पर ही सिमट सकता है।

ये हैं बंगाल की ‘हॉट सीट’

सीएम ममता बनर्जी की सीट नंदीग्राम पर संग्राम तो रोचक है ही इसके अलावा बंगाल की कुछ और सीटें भी हैं जहां पर हार-जीत के लिए बीजेपी और टीएमसी में कांटे की टक्कर है। इनमें टॉलीगंज, तारकेश्वर, कमरहट्टी, कृष्णानगर, चुंचुरा, कोलकाता पोर्ट, बांकुरा, आसनसोल दक्षिण, बारानगर, मेदिनीपुर भी शामिल हैं।

राज्य में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में 294 में से 292 सीटों पर चुनाव हुए थे। इस चुनाव में कुल  2 हजार 116 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होना है। शमशेरगंज और जंगीपुर सीट पर उम्मीदवारों के निधन के कारण चुनाव को टाल दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *