ये घटनाए अपने-पराए की असलियत सामने ला रही है..

हिमाचल प्रदेशः कोरोना संक्रमित महिला को किसी ने नहीं दिया कंधा, अंतिम संस्कार के लिए अकेले शव को उठाकर निकल पड़ा बेटा


रणघोष खास. हिमाचल प्रदेश से

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के रानीताल में मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। कोरोना संक्रमित महिला की मौत के बाद उसे कंधा देने के लिए कोई आगे नहीं आया। हिम्मत जुटाकर मां के शव को बेटे ने अकेले कंधे पर उठाकर श्मशानघाट पहुंचाया और अंतिम संस्कार की रस्में पूरी कीं। कोरोना संक्रमित महिला भंगवार पंचायत की पूर्व प्रधान भी रह चुकी थीं और उन्होंने बीते दिन घर पर ही दम तोड़ दिया था। गांव से अंतिम संस्कार के लिए कोई भी आगे नहीं आया। घटना धर्मशाला से 35 किलोमीटर दूर रानीताल के भंगवार गांव में गुरुवार को हुई। संक्रमित मां को बेड और ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं रहने के कारण अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया जिसके कारण बेटा मां को वापस बंगवार गांव ले आया जहां गुरुवार साढ़े चार बजे सुबह उनकी मृत्यु हो गयी। एक रिश्तेदार ने पीपीई किट का इंतजाम किया।  उसने अपनी मां को पीपीई किट में लपेटा, उसे अपने कंधे पर लिटा दिया और 1 किमी दूर श्मशान स्थल पर ले गया। घटना का वीडियो वायरल हो गया।

वीर ने मदद के लिए प्रधान सुरम सिंह से भी संपर्क किया। उन्होंने स्वयं कोविड के सकारात्मक होने के बाद से उस तक पहुंचने में असमर्थता व्यक्त की। लेकिन उसने चिता के लिए जलाऊ लकड़ी का इंतजाम करने की कोशिश की। उन्होंने दाह संस्कार के लिए शव ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था करने की भी कोशिश की, लेकिन ड्राइवर ने मना कर दिया।

कांगड़ा के डिप्टी कमिश्नर राकेश प्रजापति से जब संपर्क किया गया, तो उन्होंने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि “यह चौंकाने वाला, दुर्भाग्यपूर्ण और हृदय विदारक है कि वर्तमान कोविड परिदृश्य में समाज कैसा व्यवहार कर रहा है।” उन्होंने कहा, “मैंने वीर सिंह से बात की है और स्थानीय एसडीएम को उनके पास भेजा है। जो तथ्य सामने आ रहे हैं, वे वाकई दुर्भाग्यपूर्ण हैं। न तो पंचायत प्रधान और न ही उनके किसी करीबी ने प्रशासन को सतर्क किया। मेरा फोन 24×7 खुला है, लेकिन किसी ने मुझसे संपर्क नहीं किया। उन्होंने कहा, “मैंने आज आदेश पारित किए हैं कि अगर किसी भी कोविड-संक्रमित व्यक्ति की अस्पताल या घर पर मृत्यु हो जाती है, तो प्रशासन या एसडीएम, तहसीलदार या नायब तहसीलदार के रैंक के कुछ अधिकारियों द्वारा अंतिम संस्कार किया जाएगा।” जिला प्रशासन ने परिवार के लिए कोविड आरटी-पीसीआर परीक्षण करवाया है जो नेगेटिव आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *