आपात स्थिति में तुरंत मनी ट्रांसफर के लिए बाजार में आए कई नए विकल्प

किसी भी आपात स्थिति में अपने परिजनों को पैसे भेजने हों या फिर कहीं फंस जाने पर तुरंत पैसे की जरूरत हो इंस्टेंट मनी ट्रांसफर सुविधा बेहद मददगार होती है। यह सुरक्षित और तेज होने की वजह से लोगों की पहली पसंद है। इसके अलावा, आप अपने सभी लेनदेन पर नजर भी रख सकते हैं। अपने स्मार्टफोन की मदद से ही सिर्फ एक क्लिक में राशि एक खाते से दूसरे खाते में पहुंच जाती है। इंस्टेंट मनी ट्रांसफर के लिए अब कई नए विकल्प बाजार में आ चुके हैं। इनमें व्हाट्सअप-पे, पेटीएम, फोन-पे, भीम एप और गूगल पे शामिल हैं। इस दौड़ में व्हाट्सअप ने भी काफी लंबे इंतजार के बाद हाल ही में एंट्री मारी है। कई एप दे रहे सेवाएं : कई एप लोगों को इंस्टेंट मनी ट्रांसफर की सुविधा दे रहे हैं। इनमें पेटीएम, फोन-पे, गूगल-पे, भीम शामिल हैं। केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद भीम एप की शुरुआत की थी। बहुत ही कम समय में यह पैसे ट्रांसफर करने के लिए लोगों का पसंदीदा एप बन गया। इसके अलावा गूगल-पे, फोन-पे को भी मनी ट्रांसफर के मामले में प्राथमिकता देते हैं। वहीं पेटीएम भी खासा लोकप्रिय एप है। नोटबंदी के समय लांच किए गए इस एप के उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ी है।
कई बैंक दे रहे बिना कार्ड मनी ट्रांसफर सुविधा
इंस्टेंट मनी ट्रांसफर की दौड़ में कई बैंकों ने भी बिना कार्ड के मनी ट्रांसफर की सुविधा शुरू कर अपने ग्राहकों को राहत दी है। इसमें एसबीआई और आरबीएल जैसे बैंक शामिल हैं। एसबीआई ग्राहक आईएमटी सेवा के जरिए किसी अन्य व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए केवल मोबाइल नंबर, प्राप्तकर्ता का नाम और पता देना होता है।
व्हॉट्सएप ने भी शुरू की मनी ट्रांफसर सेवा
काफी लंबे इंतजार के बाद आखिरकार इस साल व्हाट्सएप ने मनी ट्रांसफर सेवा शुरू कर दी। वॉट्सएप पे यूपीआई आधारित भुगतान सेवा है। फिलहाल यह एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एक्सिस बैंक और एयरटेल पेमेंट के साथ काम कर रहा है। इसके जरिए उपयोगकर्ता अपने यूपीआई-इनेबल बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं और वॉट्सएप के जरिए पैसे भेज सकते हैं।
इस तरह काम करता है व्हाट्सअप-पे
भुगतान सेवा का फायदा उठाने के लिए पहले व्हाट्सएप एप को अपडेट करें। अब इसे खोलें और दाईं तरफ थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें। यहां आपको पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा। इसमें एड पेमेंट मेथड पर टैप करना होगा। इसके बाद एक्सेप्ट एंड कंटीन्यू पर क्लिक करें। अब बैकों की एक सूची मिलेगी, जिसमें से चयन करना होगा।
यूपीआई पिन बनाएं
बैंक का चयन करने के बाद आपका नंबर (बैंक खाते से लिंक) वेरिफाई किया जाएगा। वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एक एसएमएस आएगा। वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको एक यूपीआई पिन सेट करना होगा, जिसका इस्तेमाल भुगतान के समय किया जाता है।
एक क्लिक से भेजें राशि
इसके बाद वॉट्सएप खोलें और उस कॉन्टैक्ट पर जाएं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। फिर नीचे दिए अटैचमेंट ऑइकन पर टैप करने पर गैलरी और डॉक्यूमेंट के साथ ही भुगतान का विकल्प दिखाई देगा। अब जितनी राशि भेजना चाहते हैं दर्ज करें और यूपीआई पिन डालें, पैसे तत्काल ट्रांसफर हो जाएंगे।
राहत : भारत में गूगल-पे ग्राहकों से नहीं वसूलेगा शुल्क
गूगल ने बुधवार को स्पष्ट किया कि भारत में उसके भुगतान मंच के जरिए धन प्रेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा। पिछले सप्ताह गूगल ने घोषणा की थी कि अगले साल एंड्राइड और आईओएस पर नए गूगल पे एप की पेशकश करेगी और रिपोर्ट के मुताबिक गूगल पे तत्काल धन प्रेषण पर शुल्क भी लगाएगा। गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि ये शुल्क खासतौर से अमेरिका के लिए है और यह भारत में गूगल पे या गूगल पे फॉर बिजनेस एप पर लागू नहीं होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *