प्रेरणा : मिलें अनुजा देवरा सैंक्टिस से, जिन्होंने डिजिटल वर्ल्ड में कदम रखने के लिये छोड़ दी बड़ी सैलरी वाली कॉर्पोरेट जॉब

रणघोष खास – अनुजा देवरा की कलम से 

2012 में, अनुजा देवरा सैंक्टिस ने आंत्रप्रेन्योर बनने के लिए सिटीबैंक (Citibank) में अपनी अच्छी सात-आंकड़ा वेतन की नौकरी छोड़ दी। डिजिटल मीडिया आउटफिट Filter Coffee Co का विचार, 2014 में एक स्टारबक्स आउटलेट में उनके दिमाग में आया था। दो साल बाद, वह एक ब्रांड के रूप में स्टारबक्स के लिए सोशल मीडिया एक्टिवेशन को मैनेज करने लगी। शुरुआत में, अनुजा ने अपनी रिसर्च के हिस्से के रूप में, छोटे व्यवसायों और एजेंसियों के लिए अपने ब्रांड्स के लिए एक डिजिटल उपस्थिति बनाने के लिए परियोजनाएं शुरू कीं। वह कहती हैं, “शुरुआत में इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे माइक्रो प्लेटफार्म्स को अपनाने के रूप में, मैंने सीखा कि ब्रांड्स को ओरिजनल कंटेंट द्वारा चलाने वाली डिजिटल दुकानों की आवश्यकता होती है। ब्रांड्स को ऐसे समय में KOLs और इनफ्लुएंसर्स के साथ सहयोग करने की आवश्यकता थी जब किसी को पता नहीं था कि इसका क्या मतलब है। ग्राहकों के साथ सीधे बातचीत करने की क्षमता दिखाती है कि ब्रांड केवल स्थिर होर्डिंग की बजाय अधिक मानवीय और जीवित थे।” नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (NMIMS), मुंबई की पूर्व छात्रा और आंत्रप्रेन्योर्स के परिवार से आने वाली अनुजा का मानना ​​है कि एक सच्चा आंत्रप्रेन्योर एक कर्ता है, न कि केवल सपने देखने वाला।
पहले कदम पर लाभ
अनुजा कहती हैं कि इस क्षेत्र में शुरूआत में काम करने के अपने फायदे और नुकसान थे। वह कहती हैं, “पहले कदम पर लाभ महत्वपूर्ण है, जैसा कि यह जानने की संतुष्टि है कि आप जो कुछ भी कर रहे हैं वह दूसरों को फॉलो करने के लिए अग्रणी है। शुरुआती दिनों के दौरान, कई महत्वपूर्ण चुनौतियाँ थीं। उन्होंने कहा कि चुनौतियों में से एक अच्छी तरह से स्थापित ब्रांड्स को प्राप्त करने के लिए था कि सोशल मीडिया की उपस्थिति स्थापित करने पर अपने मार्केटिंग बजट को खर्च करना उनके हित में था।”
लोगों को विश्वास दिलाने और अपने जुनून और लोंग-टर्म विजन में विश्वास करने के लिए खोजना, ताकि वे प्रोजेक्ट्स पर सहयोग करें, एक और चुनौती थी। वह कहती हैं, “वह मुंबई जैसे महानगरीय शहर में काम करने में सक्षम हो गयी है। यहाँ, आपके हर विचार को लेने वाले मिल जायेंगे।” कंपनी एक छोटे, सिंगल-ऑफिस से फुल-सर्विस वाली डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बन गई है। वर्षों के बाद, अनुजा ने एक लाइफ स्टाइल इंस्टाग्रामर के रूप में अपना प्रोफ़ाइल बनाना शुरू कर दिया। लक्जरी ब्रांड्स के एक निजी यूजर होने के नाते उन्हें एजेंसी के साथ-साथ ग्राहकों को सही तरह से आकर्षित करने में मदद मिली। वर्तमान में, Filter Coffee Co डिजिटल और सोशल मीडिया सेवाएं प्रदान करता है जिसमें डिजिटल रणनीति और सोशल मीडिया मैनेजमेंट, डिज़ाइन और प्रोडक्शन, इनफ्लुएंशर रिलेशनशिप, सेलिब्रिटी मैनेजमेंट और मीडिया प्लानिंग और खरीद शामिल हैं।
बड़े ब्रांड्स का एक ग्राहक
अनुजा ने विश्व-प्रसिद्ध ब्रांड्स जैसे Starbucks, Kellogg’s, Danone, Godrej, और ब्यूटी ब्रांड्स जैसे L’Oréal, Kiehl’s, Forest Essentials, L’Occitane और Clinique का प्रतिनिधित्व किया है। Filter Coffee Co ने #CommitedToKiehls जैसे कुछ बड़े सामाजिक अभियानों को मैनेज किया है। यह Kiehl के भारत के लिए पहला सबसे अधिक आउटरीच इंस्टाग्राम अभियान था, स्टारबक्स के लिए #Starbucks100 और प्रोटीनेक्स के लिए #PowerOfPro10 आदि। यह Forest Essentials, Clinique, और Nature’s Basket जैसे ब्रांड्स के लिए सौंदर्यशास्त्र से संबंधित बेहतरीन सामग्री बनाता है।
समाधान खोजने के लिए मेहनत करना
अनुजा कहती हैं, “रचनात्मक कार्य के प्रति मेरा दृष्टिकोण एक व्यवहारवादी का है। मैं उपभोक्ताओं में कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए कहानी कहने के एक टूल के रूप में उपयोग करती हूं। मेरा मानना ​​है कि बड़े विचारों को बड़े समाधान की जरूरत है। बड़े व्यावसायिक समाधान जो डेटा के साथ समर्थित हैं और सीधे संक्षिप्त से जुड़े हैं। मैं हर काम के सही एग्जीक्यूशन पर ध्यान देती हूं। अगर हम इस मार्केटिंग एडवेंचर के साथ कुछ मजेदार नहीं कर रहे हैं, तो हम इसे सही नहीं कर रहे हैं।” Filter Coffee Co ने बूटस्ट्रैप्ड कंपनी के रूप में 1.5 लाख रुपये के शुरुआती निवेश के साथ शुरुआत की। पहले वर्ष में रेवेन्यू 25 लाख था, और पाँच वर्षों में सालाना 10x से 2.5 करोड़ हो गया है। कंपनी इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 5 करोड़ रुपये के लक्ष्य पर नजर गड़ाए हुए है। अनुजा ने कई बार महिला आंत्रप्रेन्योर्स के लिए इसे मुश्किल माना। वह कहती हैं, “लिंग की रूढ़ियों को तोड़ने की अवधारणा को महिला हसलर्स के प्रति अधिक खुले दृष्टिकोण के रूप में तौला गया है। यदि आप अपनी कंपनी को सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं, तो लिंग असंगत है।” एक डिजिटल कंपनी होने के नाते, Filter Coffee Co का कामकाज कोविड-19 महामारी से बहुत अधिक प्रभावित नहीं हुआ हैं। अनुजा कहती हैं, “मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा अभी तक एक मुकाम पर नहीं पहुँची है। कुछ भी हो, हम अभी शुरू कर रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में असीमित क्षमता है। मुझे विश्वास है कि मैं आने वाले समय में अपने सभी लक्ष्यों और एक ब्रांड को प्राप्त करूंगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *