सीमा पर पेंडिग मुद्दों को सुलझाने और संबंधों को मजबूत करने के लिए सहमत हुए बीसएफ और बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड्स

भारत के सीमा सुरक्षा बल (BSF) और बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड्स (BGB) ने सीमा पार अपराधों के खिलाफ कार्रवाई करके भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए काम करने पर सहमति व्यक्त की है। बीएसएफ के महानिदेशक सुशांत कुमार नाथ ने शुक्रवार को बीएसएफ मुख्यालय शालबागन में कहा, “सीमा मुद्दों से संबंधित विभिन्न विचारों और अवधारणाओं पर चर्चा की गई। हमने सीमा पार अपराधों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है और हम सभी पेंडिग मुद्दों को हल करने और दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं।”

बीएसएफ और बीजीबी दोनों ने ट्रांस-बॉर्डर अपराधों और निवारक उपायों पर चर्चा की, 25 नवंबर से शुरू होने वाले दो दिनों के महानिरीक्षक-स्तरीय सीमा समन्वय सम्मेलन के दौरान भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ एक सिंगल बॉर्डर निर्माण पर भी चर्चा की। त्रिपुरा ने बांग्लादेश के साथ 856 किलोमीटर लंबी सीमा साझा की है और इसके कुछ हिस्सों को अभी भी बंद किया जाना है।

बीजीबी के अतिरिक्त महानिदेशक खोंडोकर फरीद हसन ने कहा, “हम कमजोर क्षेत्रों में सतर्कता बनाए रखने और मानव तस्करी, तस्करी आदि सहित अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए सहमत हुए हैं। सम्मेलन के नतीजे हमारे बंधन को और मजबूत बनाएंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: