किसान आन्दोलन : पंजाब बीजेपी नेताओं की गाड़ी पर हमला

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आन्दोलन कर रहे किसानों ने पंजाब बीजेपी के वरिष्ठ नेता संजय टंडन और चंडीगढ़ के मेयर रविकांत शर्मा की गाड़ी से तोड़फोड़ की। पंजाब पुलिस ने इन किसानों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर लिया है। यह पहला मौका है जब कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ चल रहे कृषक आन्दोलन में चंडीगढ़ के किसी बीजेपी नेता को निशाना बनाया गया है। बीजेपी के नेता चंडीगढ़ के मोटर मार्केट में एक कार्यक्रम में भाग लेने आए थे। उसी समय आन्दोलनकारी किसान भी चंडीगढ़ के सेक्टर 48 में जमा होने लगे थे।

आरोप क्या है?

संजय टंडन ने पुलिस से कहा कि वे अपनी गाड़ी में थे, जब कुछ आन्दोलनकारी किसानों ने उनकी गाड़ी पर किसी भारी चीज, शायद लोहे के रॉड से हमला किया। इस हमले में सामने और पीछे के शीशे टूट गए।पुलिस ने स्थानीय गायक सरबन्स प्रतीक समेत छह लोगों को हिरासत में ले लिया।

हरियाणा में बैरीकेड तोड़ा

दूसरी ओर हरियाणा के सिरसा में राजद्रोह लगाए जाने के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने पुलिस बैरीकेड को तोड़ दिया और तोड़फोड़ की। इसके पहले बीजेपी नेता रणवीर गंगवा पर कुछ आन्दोलनकारी किसानों ने कथित रूप से हमला किया था। पुलिस ने 100 किसानों के ख़िलाफ़ राजद्रोह का मामला लगा दिया और पाँच को गिरफ़्तार कर लिया था।किसान शनिवार को सिरसा में इसके ख़िलाफ़ ही आन्दोलन कर रहे थे। संयुक्त किसान मोर्चा ने एक बयान में किसानों पर लगाए गए आरोपों को ‘झूठ, मनगढंत और बेबुनियाद’ बताया है। आन्दोलनकारी किसानों को उस समय गिरफ़्तार किया गया जब सुप्रीम कोर्ट ने राजद्रोह क़ानून की ज़रूरत पर सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार से सवाल किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *