इस साल खत्म हो सकता है कोविड-19 स्वास्थ्य आपातकाल: डब्ल्यूएचओ

 रणघोष अपडेट. विश्वभर से 

विश्व स्वास्थ्य संगठन में आपात स्थिति के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि यदि टीकाकरण और दवाओं में भारी असमानताओं को जल्दी से दूर किया जाता है, तो कोरोनावायरस महामारी का सबसे बुरा मृत्यु, अस्पताल में भर्ती और लॉकडाउन इस वर्ष खत्म हो सकता है।

विश्व आर्थिक मंच द्वारा आयोजित वैक्सीन असमानता पर एक पैनल चर्चा के दौरान बोलते हुए डॉ माइकल रयान ने कहा, “हम वायरस को कभी खत्म नहीं कर सकते” क्योंकि इस तरह के महामारी वायरस “पारिस्थितिक तंत्र का हिस्सा बन जाते हैं।” उन्होंने कहा कि लेकिन “हमारे पास इस साल सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को समाप्त करने का एक मौका है यदि हम उन चीजों को करते हैं जिनके बारे में हम बात कर रहे हैं।”डब्ल्यूएचओ ने अमीर और गरीब देशों के बीच कोविड-19 टीकाकरण में असंतुलन को एक भयावह नैतिक विफलता बताया है। कम आय वाले देशों में 10% से कम लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक ही मिली है।रयान ने दुनिया और व्यापारिक नेताओं की वर्चुअल सभा से कहा कि यदि टीकों और अन्य उपकरणों को उचित रूप से साझा नहीं किया जाता है, तो वायरस की त्रासदी, जिसने अब तक दुनिया भर में 5.5 मिलियन से अधिक लोगों को मार डाला है, जारी रहेगा। रयान ने कहा, “हमें अपनी आबादी के अधिकतम टीकाकरण के साथ निम्न स्तर की बीमारी की घटनाओं को प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसलिए किसी को भी मरना नहीं है।” “मुद्दा यह है: यह मौत है। यह अस्पताल में भर्ती है। यह हमारी सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक व्यवस्था का व्यवधान है जो त्रासदी का कारण बना है, वायरस नहीं।” सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इसकी अत्यधिक संभावना नहीं है कि कोविड -19 को समाप्त कर दिया जाएगा और कहते हैं कि यह लोगों को मारना जारी रखेगा, हालांकि बहुत निचले स्तर पर, भले ही यह स्थानिक हो। गरीबी-विरोधी संगठन ऑक्सफैम इंटरनेशनल के कार्यकारी निदेशक, फेलो पैनलिस्ट गैब्रिएला बुचर ने टीकों के उचित वितरण और बड़े पैमाने पर उत्पादन की आवश्यकता की “विशाल तात्कालिकता” का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि महामारी से लड़ने के लिए संसाधन “कुछ कंपनियों और कुछ शेयरधारकों द्वारा जमा किए जा रहे थे।”अफ्रीका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक जॉन नेकेंगसॉन्ग ने पिछले दो वर्षों में “वैश्विक सहयोग और एकजुटता के कुल पतन” की निंदा करते हुए कहा कि यह “पूरी तरह से अस्वीकार्य” था कि अफ्रीका में कितने लोगों ने वैक्सीन शॉट प्राप्त किए हैं। उनकी एजेंसी का कहना है कि अफ्रीका के 1.2 अरब लोगों में से केवल 10% को ही पूरी तरह से टीका लगाया गया है।उन्होंने कुछ लोगों के बीच इस विश्वास को दूर करने की भी कोशिश की कि अफ्रीका में टीके की झिझक व्यापक है, अध्ययनों का हवाला देते हुए कहते हैं कि अगर टीके उपलब्ध थे तो 80% अफ्रीकी शॉट लेने के लिए तैयार थे।

विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक सभा के ऑनलाइन विकल्प के दूसरे दिन टिप्पणियां आईं, जिसे महामारी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण स्थगित कर दिया गया था।

इस कार्यक्रम में भाषणों में, इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट जैसे विश्व नेताओं ने महामारी के दृष्टिकोण पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि उनका देश, जिसने तेजी से व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू किया है, उनके पास कोविड-19 के खिलाफ “दवाओं और टीकों में सबसे आगे” होने की रणनीति है। इज़राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि वहां 62% लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जिसमें बूस्टर शॉट्स भी शामिल हैं। इज़राइल में उन्नत शोध का हवाला देते हुए, बेनेट ने कहा, “हम दुनिया में यह जानना चाहते हैं कि टीके और नए संस्करण एक दूसरे को कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।”जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि उनके देश में उच्च स्तर का टीकाकरण है क्योंकि समाज बुजुर्गों और कमजोर लोगों की रक्षा करना चाहता है। वह फरवरी के अंत तक कड़े सीमा नियंत्रण रखने की योजना बना रहा है।उन्होंने कहा कि वह अर्थव्यवस्था को खुला रखने के साथ प्रतिबंधों को संतुलित करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन “ओमिक्रोन संस्करण के खिलाफ शून्य कोविड नीति संभव नहीं है और न ही उचित है।”एक अलग प्रेस ब्रीफिंग में, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा कि ओमिक्रोन संस्करण “दुनिया में जारी है,” पिछले सप्ताह 18 मिलियन नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *