क्या नीतीश फिर छोड़ेंगे राजग? बिहार पर सबकी निगाहें

 रणघोष अपडेट. पटना से


बिहार  के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जद-यू) और मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) द्वारा अपने-अपने विधायकों की बुलाई गई बैठकों के बाद सबकी निगाहें सूबे की राजनीति पर टिकी हुई है। राज्य में राजनीतिक बदलाव की अटकलें तेज हो गई हैं। सोमवार की देर शाम तक व्यस्त राजनीतिक गहमागहमी जारी रही, हालांकि दोनों पार्टियों में इससे अवगत लोगों ने जोर देकर कहा कि इन दलों का पुनर्मिलन बैठकों के एजेंडे का हिस्सा नहीं है। बिहार के सीएम के भरोसेमंद सहयोगियों में से एक राज्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जद (यू) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के इस्तीफे का जिक्र करते हुए कहा, “मुझे एनडीए में कोई संकट नहीं दिखता। मुख्यमंत्री ने अपना जनता दरबार कार्यक्रम आयोजित किया जहां इतने सारे भाजपा मंत्री मौजूद थे। एक वरिष्ठ नेता के बाहर निकलने के नतीजों पर चर्चा करने के लिए जद (यू) विधायकों की बैठक बुलाई गई है।” पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चौधरी जो वर्तमान में राज्य मंत्रिमंडल में संसदीय मामलों का विभाग रखते हैं ने कहा, “वरिष्ठ नेता, पार्टी में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान, कई सदस्यों के साथ संबंध बनाए होंगे। अब जब उन्होंने उनसे स्पष्टीकरण मांगा है, तो यह जानने की जरूरत महसूस की जा रही है कि अन्य वरिष्ठ नेता इस प्रकरण को कैसे देखते हैं। कल की बैठक एक अवसर प्रदान करेगी।” जद (यू) में आरसीपी सिंह, जो लगभग तीन दशकों से विभिन्न क्षमताओं में नीतीश कुमार के करीबी सहयोगी रहे हैं, के अचानक बाहर होने के प्रभाव को कम करने के प्रयास स्पष्ट हैं।

पार्टी ने पश्चिम बंगाल, मणिपुर, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में अपनी इकाइयों द्वारा जारी प्रेस बयानों के साथ नीतीश कुमार में अपने विश्वास की पुष्टि की, आरसीपी सिंह को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में खारिज कर दिया जिसने “पार्टी में थोड़ा योगदान” दिया था और प्रशंसा की थी। जद (यू) नेतृत्व ने अपने शीर्ष नेताओं में से एक पर सवाल उठाने की हिम्मत दिखाई, जब उसके खिलाफ कैडरों द्वारा भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए थे।

राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने भी नीतीश कुमार के साथ नए सिरे से गठजोड़ की लगातार अटकलों पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि “हमने ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं किया है और न ही हमें ऐसा कोई प्रस्ताव मिला है”। उन्होंने कहा, “एनडीए में हंगामे के कारण कल हमारी बैठक की जरूरत नहीं पड़ी है। यह बहुत पहले निर्धारित किया गया था और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव विधायकों के साथ आमने-सामने बातचीत करना चाहते हैं, जिनमें से कई को पूरा करने में ढिलाई बरती गई है।” पार्टी का सदस्यता अभियान जो संगठन को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है।”

इस बीच एक पार्टी संचार ने यह भी कहा कि संस्थापक अध्यक्ष लालू प्रसाद और उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव को “राजद की ओर से सभी निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है और अन्य माननीय सदस्यों द्वारा प्रसारित सभी विचारों को उनकी व्यक्तिगत राय माना जाएगा”।भाजपा ने अपने सभी समर्थकों के साथ उल्लेखनीय संयम दिखाया। पार्टी नेताओं ने देर शाम डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के घरों में बंद दरवाजों से मुलाकात की, हालांकि क्या हुआ, इस पर कोई भी एक शब्द नहीं निकला।राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस भी हलचल में चली गई। राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने राज्य में राजनीतिक बदलाव की अटकलों के बीच एक कदम आगे बढ़ते हुए नीतीश के भाजपा से नाता तोड़ लेने की स्थिति में बिना शर्त उनका समर्थन करने का एकतरफा एलान कर दिया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) सचिव और पार्टी विधायक शकील अहमद खान ने कहा, ‘‘सभी पार्टी विधायकों ने सर्वसम्मति से नीतीश के भाजपा से नाता तोड़ने की स्थिति में अस्तित्व में आने वाले नए समीकरण का समर्थन करने का संकल्प लिया है।’’ एआईसीसी के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास प्रदेश के एक निर्धारित दौरे पर हैं। उन्होंने विधायक दल की बैठक से पहले इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त किया पर जब उनसे पूछा गया कि क्या नीतीश ने सोनिया गांधी से फोन पर बात की है और 11 अगस्त को उनसे मिलने का समय दिए जाने की मांग की है, इस पर उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें पता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *