गुजरात चुनाव: अब तक 19 बागी नेता बीजेपी से निलंबित

रणघोष अपडेट. अहमदाबाद

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले बागी नेताओं को लेकर बेहद सख्त है। पार्टी ने 12 और ऐसे नेताओं को निलंबित कर दिया है जो पार्टी उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे हैं। यह सभी 12 नेता विधानसभा चुनाव में टिकट के दावेदार थे। अब तक कुल 19 नेताओं को पार्टी निलंबित कर चुकी है। गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा है कि इन सभी नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से निलंबित किया गया है। इन नेताओं में दीनूभाई पटेल, मधुभाई श्रीवास्तव और कुलदीप सिंह राउल भी शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश में बगावत

इससे पहले हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को बड़े पैमाने पर बगावत का सामना करना पड़ा था। बगावत यहां तक बढ़ गई थी कि छोटे से राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चुनावी रैलियां करनी पड़ी थी। फतेहपुर सीट से उम्मीदवार कृपाल सिंह परमार तो इसलिए चर्चित हुए थे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोन करने के बाद भी वह चुनाव मैदान से नहीं हटे थे। गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ ही मतों की गिनती का काम होगा। बीजेपी के साथ ही अरविंद केजरीवाल भी गुजरात के चुनाव के लिए युद्ध स्तर पर प्रचार कर रहे हैं। दिल्ली और पंजाब में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने के बाद केजरीवाल की नजर गुजरात पर है।

त्रिकोणीय मुक़ाबला?

गुजरात में चुनावी लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही होती रही है। 182 सीटों वाली गुजरात की विधानसभा में मुश्किल से पांच-छह सीटों को छोड़कर बाकी सीटें इन्हीं दो राजनीतिक दलों की झोली में जाती हैं। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में आने के बाद मुक़ाबला त्रिकोणीय हो गया है।

भूपेंद्र पटेल ही होंगे सीएम: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि गुजरात की सत्ता में वापस लौटने की सूरत में भूपेंद्र पटेल ही अगले मुख्यमंत्री होंगे। बताना होगा कि सितंबर, 2021 में बीजेपी ने विजय रुपाणी को मुख्यमंत्री पद से हटाया था और भूपेंद्र पटेल को कुर्सी सौंपी थी। उस वक्त इस फैसले पर लोगों को आश्चर्य हुआ था क्योंकि भूपेंद्र पटेल 2017 में पहली बार विधायक बने थे। पटेल को इस बार भी उनकी पुरानी सीट घाटलोडिया से चुनाव मैदान में उतारा गया है। गुजरात में जोर-शोर से चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने पूर्व पत्रकार इसुदान गढ़वी को मुख्यमंत्री का चेहरा बनाया है जबकि कांग्रेस ने अभी तक इस बारे में कोई ऐलान नहीं किया है।

रूपाणी, नितिन पटेल को टिकट नहीं

पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, वरिष्ठ नेता और विधायक भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा इस बार चुनाव मैदान से बाहर हैं। इन नेताओं ने बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने से ठीक पहले मीडिया से कहा था कि वे इस बार विधानसभा चुनाव में नहीं उतरेंगे। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें जीती थीं और कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। बीजेपी को तब 49% वोट मिले थे जबकि कांग्रेस ने 44% वोट हासिल किए थे। आम आदमी पार्टी ने तब सिर्फ 30 सीटों पर ही उम्मीदवार उतारे थे और अधिकतर सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *