कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी से संकट, रोड और एयर ट्रैफिक ठप, बिजली और पानी की सप्लाई पर भी असर

सोमवार को हुई ताजा बर्फबारी के कारण कश्मीर सहित हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सड़क और हवाई यातायात पर असर पड़ा. सोमवार को देश के बाकी हिस्सों से कश्मीर घाटी का संपर्क टूट गया और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. भारी बर्फबारी के कारण कई हाईवे और दूसरी सड़कों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा. इन पहाड़ी राज्यों में कई इलाकों में बिजली की सप्लाई में भी बाधा आई. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के 10 जिलों और हिमाचल के कुछ इलाकों में बर्फ के खिसकने की चेतावनी जारी की गई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक सोमवार सुबह कश्मीर और जम्मू के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी के बाद श्रीनगर से आने-जाने वाली 68 उड़ानें रद्द कर दी गईं और श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया. चंद्रकोट और बनिहाल के बीच कई जगहों पर पत्थर गिरने और मिट्टी धंसने के कारण हाईवे को बंद करना पड़ा. जबकि हिमाचल प्रदेश में भारी हिमपात के कारण 496 सड़कें बंद हो गईं. मनाली-केलांग सड़क पूरी तरह से बंद हो गई. शिमला, लाहौल और स्पीति और किन्नूर जिलों में लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गई. इन जगहों पर ज्यादातर सड़कें भारी बर्फ गिरने के कारण बंद हो गईं. साथ ही इससे बिजली की सप्लाई और पानी की सप्लाई पर भी असर पड़ा.

उत्तराखंड में गंगोत्री और यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर बर्फ गिरने के बाद गाड़ियों की आवाजाही ठप हो गई. बहरहाल इन दोनों नेशनल हाईवे के कुछ हिस्सों को शाम तक साफ कर दिया गया. इसके साथ ही उत्तराखंड में कम से कम 10 लिंक रोड भी बंद कर दिए गए. उधर हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग के दक्षिण हिस्से पर 90 सेमी. बर्फ गिरी, जो राज्य में सबसे ज्यादा है. जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. हिमाचल प्रदेश में भी मनाली-लेह अक्ष, धुंडी और ब्यास कुंड क्षेत्र में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *