विदेश में है नौकरी का सपना

3 देशों में आसानी से मिल रहा है जॉब सीकर वीजा, जानिए डिटेल्स


अगर आप विदेश में जॉब करने का सपना देखते हैं लेकिन आपके पास जॉब ऑफर (Job Offer) नहीं है और न ही आपके पास वर्क वीजा (Work Visa) है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. कई देशों में जॉब सीकर वीजा (Job Seeker Visa) की भी व्यवस्था होती है, जिसकी मदद से आपको उन देशों में जाकर नौकरी की तलाश कर सकते हैं.
जॉब सीकर वीजा के लिए अलग-अलग देशों में अलग-अलग नियम हैं. हालांकि, सामान्य नियमों में शामिल हैं- एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, वहां पर रहने के लिए आपकी वित्तीय क्षमता और वैलिड पासपोर्ट यहां हम उन 3 देशों के बारे में बता रहे हैं जहां आपको जॉब सीकर वीजा के लिए विचार करना चाहिए.
जर्मनी
जर्मनी यूरोपियन यूनियन से बाहर के देश के नागरिकों को 9 महीने तक नौकरी खोजने के लिए जॉब सीकर वीजा की पेशकश कर रहा है. जर्मनी में जॉब सीकर वीजा के लिए अप्लाई करते समय आपके पास किसी पेशे में काम करने का कम से कम 5 साल का अनुभव, वहां रहने के लिए जरूरी फंड और एजुकेशनल या फिर वोकेशनल ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. आपके क्वालिफिकेशन को जर्मनी या जर्मन डिप्लोमा के समकक्ष भी मान्यता प्राप्त होना जरूरी है.
ऑस्ट्रिया
ऑस्ट्रिया में नौकरी की तलाश करने के लिए 6 महीने का वीजा हासिल कर सकते हैं. वीजा अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को इसके लिए तय की गई लिस्ट के मुताबिक कम से कम 70 प्वाइंट्स चाहिए होते हैं. अगर आपको जॉब सीकर वीजा के दौरान ही नौकरी मिल जाती है तो आप रेड-व्हाइट-रेड कार्ड (Red-White-Red Card) के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं. इसके जरिए आपको वहां वर्क और रेजिडेंस परमिट मिल सकता है. रेड-व्हाइट-रेड कार्ड धारक को ऑस्ट्रिया में लंबे समय तक काम करने और रहने की अनुमति होती है.
स्वीडन
स्वीडन में जॉब सीकर वीजा के लिए आपके पास सभी जरूरी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास स्वीडन में रहने के लिए वैध पासपोर्ट, जरूरी फंड और हेल्थ इंश्योरेंस का होना जरूरी है. स्वीडन में आप 3 से 9 महीने के लिए जॉब सीकिंग वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *