जानिए क्या है प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना (PMSSS), जिसके तहत AICTE जारी करेगा 20,000 रुपये का निर्वाह भत्ता

जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के छात्रों को सहायता देने के उद्देश्य से AICTE ने प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना (PMSSS) के तहत निर्वाह भत्ते के रूप में 20,000 रुपये की किस्त जारी करने का फैसला किया है। यह निर्णय छात्रों को अपनी ऑनलाइन पढ़ाई पूरी करने में मदद देने और समर्थ बनाने के लिए लिया गया है। PMSSS योजना के तहत, जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के युवाओं को दो भागों वाली छात्रवृत्ति-शैक्षणिक शुल्क और निर्वाह भत्ता के जरिए सहायता प्रदान की जाती है। AICTE ने सभी संस्थानों को वर्ष 2020-21 के लिए संपूर्ण शैक्षणिक शुल्क पहले ही जारी कर दिया है। इस योजना के दिशा-निर्देशों के अनुरूप पिछले शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के अंत तक का संपूर्ण निर्वाह भत्ता जारी किया गया था।इसके बाद कोविड-19 के कारण, देशभर के शैक्षणिक संस्थान बंद हो गए और केवल ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। चूंकि इसमें कोई छात्रावास और भोजनालय का खर्च शामिल नहीं है, इसलिए निर्वाह भत्ते को छात्रों के शैक्षणिक संस्थानों में वास्तविक रूप से शामिल होने तक के लिए निलंबित कर दिया गया।

scholar-1608187525385

हालांकि, छात्रों को अपनी ऑनलाइन पढ़ाई पूरी करने में मदद करने और समर्थ बनाने के लिए 20,000 रुपये की किस्त जारी करने का निर्णय लिया गया है। यह राशि ऑड सेमेस्टर (जुलाई-दिसंबर 20) की कक्षाओं में शामिल रहने वाले सभी लाभार्थियों को जारी की जायेगी। बाद की किस्तें छात्रों के अपने संबंधित संस्थानों में वास्तविक रूप से जुड़ने के उपरांत संस्थान द्वारा जारी निरंतरता प्रमाणपत्र के सत्यापन के आधार पर जारी की जायेंगी। क्या है PMSSS जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने और सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में नौकरी के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री द्वारा एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया था। इसके बाद, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), नई दिल्ली द्वारा प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना (PMSSS) लागू की जा रही है।

योजना का लक्ष्य जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के युवाओं को शिक्षित करते हुए, उन्हें सक्षम और सामान्य तरीके से प्रतिस्पर्धा करने के लिए सशक्त बनाते हुए उनकी क्षमता का निर्माण करना है। इस योजना के तहत, जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के युवाओं को शैक्षणिक शुल्क और निर्वाह भत्ता नाम की दो भागों वाली छात्रवृत्ति के जरिए सहायता प्रदान की जाती है। शैक्षणिक शुल्क का भुगतान उस संस्थान को किया जाता है, जहां छात्र को AICTE द्वारा आयोजित ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद प्रवेश दिया जाता है। शैक्षणिक शुल्क में विभिन्न व्यावसायिक, चिकित्सा और अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए तय सीमा के अनुरूप शिक्षण शुल्क और अन्य घटक शामिल हैं। छात्रावास, भोजनालय, किताबें और स्टेशनरी आदि के खर्च को पूरा करने के लिए लाभार्थी को 1 लाख रुपये की एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है और इसका भुगतान 10,000 रुपए प्रति माह के किस्तों में सीधे छात्रों के खाते में किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *