रणघोष में विशेष ; राजदीप सरदेसाई एक लेख किसानों को हो रहे नुक़सान पर भी लिख दें!

download (21)रणघोष खास. श्रवण गर्ग, वरिष्ठ पत्रकार


राजदीप सरदेसाई की गिनती देश के बड़े पत्रकारों में होती है। वे मूलतः अंग्रेज़ी में लिखते हैं पर पढ़े हिंदी में ज़्यादा जाते हैं। अंग्रेज़ी के अधिकांश पत्रकारों की पाठकों के क्षेत्र में निर्भरता हिंदी पर ही है। राजदीप एक सम्पन्न, विनम्र औरसामान्यतःव्यवस्था विरोधी पत्रकार माने जाते हैं। उन्हें मैदानी पत्रकारिता की भी समझ है क्योंकि ज़रूरत पड़ने पर पैदल भी चल लेते हैं। राजदीप को इस समय अपने ताज़ा आलेख के कारण चर्चा में होना चाहिए पर लगता नहीं कि ऐसा हो पा रहा है।हिंदी के एक अख़बार में प्रकाशित उनके आलेख से यह ध्वनि निकलती है कि किसान आंदोलन में उद्योगपति अंबानी और अडानी को बेवजह घसीटा गया है जबकि ऐसा किए जाने का कोई कारण नहीं बनता।  राजदीप यह भी कहते हैं कि राहुल गांधी के नेतृत्व में अंबानीअडानी पर हमला काफ़ी पाखंडपूर्ण लगता है और यह भी कि आज देश के दो सबसे अमीर व्यापारिक समूहों को राजनीतिक विवाद से बचने में परेशानी हो रही है। उनके टावरों को नुक़सान पहुँचाया जा रहा है और उनके उत्पादों का बहिष्कार हो रहा है। राजदीप के अनुसार, कृषि सुधारों के लागतलाभ विश्लेषण पर ध्यान देने की जगह उद्योगपतियों को बदनाम करने की राजनीति पुनर्जीवित हो गई है। संयोग ही कह सकते हैं कि अख़बार के जिस दिन के संस्करण में एक प्रमुख स्थान पर राजदीप का आलेख प्रकाशित हुआ उसी में एक दबी हुई जगह पर किसानों के आईटी सेल के प्रभारी से साक्षात्कार भी है जिसमें उन्होंने कर्नाटक के रायचूर में ग्यारह सौ किसानों के साथ रिलायंस की कांट्रेक्ट फ़ार्मिंग की डील और हरियाणा के पानीपत में बन रहे अडानी के कोल्ड स्टोरेज सिस्टम की जानकारी दी है। राजदीप के आलेख से इस तरह का संदेश जाने का ख़तरा है कि किसान अंबानीअडानी का बेवजह ही विरोध कर रहे हैं।किसानों या देश के सामान्य नागरिकों को कांट्रैक्ट फ़ार्मिंग से डर नहीं लगता। डर इस बात का है कि हुकूमतें धीरेधीरेकांट्रैक्ट पॉलिटिक्सकी तरफ़ बढ़ती नज़र रही हैं। 

ज़मीनों के अधिग्रहण की बारी


टेलीकॉम, फ़ार्मेसी, पेट्रोलियम, रेलवे, हवाई सेवाएँ, हवाई अड्डों और शेयर बाज़ार आदि के ज़रिए अर्थव्यवस्था पर नियंत्रण के बादसरप्लसपूँजी का इस्तेमाल अब ज़मीनों के अधिग्रहण में किया जा रहा है और यह काम सरकारों की सहमति से ही सम्पन्न हो रहा है। एक गरीब अथवा विकासशील देश में सम्पन्नता को देखने का नज़रिया अमेरिकी नहीं हो सकता।

ट्रंप और मोदी


अमेरिकी मतदाता जब पहली बार डोनल्ड ट्रंप को अपना राष्ट्रपति चुन रहे थे तब वे अच्छे से जानते थे कि राष्ट्र की सत्ता एक निर्मम राष्ट्रवादी खरबपति के हाथों में सौंप रहे हैं किसी ग़रीब के बेटे अब्राहम लिंकन को नहीं। पर जब भारत राष्ट्र के नागरिक नरेंद्र मोदी के हाथों में पहली बार सत्ता थमा रहे थे तब उनमें ऐसा यक़ीन बैठाया गया था कि उनका राष्ट्रनिर्माता गुजरात के एक छोटे से रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने वाले का बेटा है जो ग़रीबी और संघर्ष दोनों को ही ईमानदारी से समझता है।नागरिक की नाराज़गी उस वक्त फूट पड़ती है जब उसे लगने लगता है कि उससे अपने नेतृत्व को ठीक से समझने में त्रुटि हो गई है। नागरिक अपनी माँगों को लेकर जिस नेतृत्व के साथ संवाद में रहते हैं और जब उसके ख़िलाफ़ नारे नहीं लगाना चाहते तो वे उनसंवैधानेत्तरव्यक्तियों अथवा संस्थाओं का विरोध करने लगते हैं जो उस कालखंड विशेष में सत्ता का प्रतीक बन जाती हैं। अतीत में इस तरह के सारे विरोधों के केंद्र में टाटाबिड़ला घराने हुआ करते थे। इस समय दोनों का ही ज़िक्र नहीं होता। ज़िक्र इस बात का भी किया जाना ज़रूरी है कि गुजरात के ही महात्मा गांधी जब आज़ादी का आंदोलन चला रहे थे तब उन पर अंग्रेजों की तरफ़ से भी ऐसे आरोप नहीं लगे होंगे कि वे घनश्याम दास बिड़ला या जमना लाल बजाज के व्यापारिक हितों की रक्षा के लिए अहिंसक संघर्ष कर रहे हैं। इस समय दिक़्क़त इस बात से हो रही है कि जिस सरकार ने गांधी का चरखा हाथ में लेकर जन्म लिया था उसी ने बापू केहिंद स्वराजको बुलेट ट्रेन पर लाद दिया है।यह अब पुराना अनुभव हो चुका है कि किस तरह व्यावसायिक सत्ताओं के प्रतिनिधियों का राज्यों में वोटों की ख़रीदफ़रोख़्त के ज़रिए अथवा तत्कालीन सरकारों की सहमति से संसद के उच्च सदन में प्रवेश होता है, किस तरह सेप्रश्नोत्तर कालका उपयोग व्यावसायिक हितों के लिए किया जाता है, कैसे ये नुमाइंदे विभिन्न संसदीय समितियों में प्रवेश कर नीतियों कोप्रभावितयाअप्रभावीकरते हैं।अंबानीअडानी को उनकी अकूत सम्पत्ति में केवल मुट्ठी भर अस्थायी नुक़सान हो रहा होगा कि उनके टेलीकॉम टावरों की तोड़फोड़ और उत्पादों का बहिष्कार हो रहा है। पर यही बहिष्कार एक स्थायी राजनीतिक अविश्वास में बदलने दिया गया तो उसके परिणाम काफ़ी दूरगामी और संसदीय प्रजातंत्र को कमज़ोर करने वाले साबित हो सकते हैं। एक ऐसे समय में जब पंजाब की कप्तानी में किसानबाधा दौड़का स्वर्ण पदक जीतने में लगे हैं, एक क्रिकेट कमेंटेटर का इस बात पर खेद व्यक्त करना कि इसके कारण मोहाली स्टेडियम के मैच मेंबाधापड़ रही है और कुछ पूँजीपति टीम मालिकों को नुक़सान हो रहा है, परेशान करने वाला है। हो सकता है कि राजदीप को आलेख जल्दबाज़ी में लिखना पड़ा हो। वे चाहें तो एक और आलेख किसानों को उनके ही आंदोलन के कारण हो रहे नुक़सान पर भी लिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *