बड़ी खबर: दिल्ली पुलिस ने किसानों को ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत दी

दिल्ली पुलिस ने किसानों को 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत दे दी है। बीते कई दिनों से इसे लेकर किसान नेताओं और पुलिस के बीच बातचीत चल रही थी। किसानों ने पुलिस से कहा है कि वे दिल्ली की बाहरी रिंग रोड पर ट्रैक्टर परेड निकालेंगे और गणतंत्र दिवस समारोह में किसी भी तरह की रुकावट पैदा नहीं करेंगे। किसान नेताओं ने कहा है कि उनकी यह परेड पूरी तरह शांतिपूर्ण रहेगी। किसान संयुक्त मोर्चा की ओर से कहा गया है कि परेड में शामिल ट्रैक्टर्स पर भारत का तिरंगा और किसानों की यूनियनों के झंडे लगे होंगे। किसी भी राजनीतिक दल के झंडे लगाने की अनुमति नहीं होगी। परेड में इस आंदोलन में शहीद हुए लोगों के परिवार के सदस्य, सेना में रह चुके अफ़सर और नामी खिलाड़ी भी शामिल होंगे। 

पुलिस पर छोड़ा था फ़ैसला 

दिल्ली पुलिस ने किसान ट्रैक्टर परेड पर रोक लगाने की मांग की थी। पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा था कि परेड होने से गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन में अड़चन आएगी और इससे दुनिया भर में देश की छवि ख़राब होगी। अदालत ने कहा था कि पुलिस को ही इस बारे में फ़ैसला करना होगा कि परेड की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं। अदालत ने यह भी कहा था कि पुलिस के पास इस बारे में फ़ैसला लेने का पूरा अधिकार है और वह इस मामले में दख़ल नहीं दे सकती। 

पंजाब में सजाए जा रहे ट्रैक्टर

पंजाब में किसान ट्रैक्टर परेड की तैयारियों के वीडियो सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हो रहे हैं। ट्रैक्टर्स में लाइट लगाकर इन्हें ख़ूबसूरत बनाया गया है। पंजाब के सभी जिलों से ट्रैक्टर्स का जत्था दिल्ली के लिए कूच कर रहा है और कई जिलों से धीरे-धीरे करके लोग दिल्ली पहुंच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *