Airtel Emergency Alert: ‘बीप..बीप…बीप… इमरजेंसी अलर्ट’, क्या आपके फोन पर भी आया ऐसा कोई मैसेज? किसने भेजा और क्यों

भारत सरकार का दूरसंचार विभाग स्मार्टफोन पर टेस्ट फ्लैश भेजकर अपनी आपातकालीन चेतावनी प्रणाली का परीक्षण कर रहा है. आज एयरटेल यूजर्स को यह इमरजेंसी अलर्ट प्राप्त हो रहा है. उपयोगकर्ताओं के फोन की स्क्रीन पर एक तेज बीप ध्वनि और कंपन के साथ ‘आपातकालीन चेतावनी: गंभीर’ (Emergency Alert: Sever) लिखा हुआ संदेश दिखाई पड़ता है. यदि आपको भी यह अलर्ट मिला है तो घबराने की जरूरत नहीं है. यह सरकार की ओर से आपातकालीन चेतावनी सिस्टम की सिर्फ एक टेस्टिंग भर है.

आपके फोन पर जो अलर्ट आता है, उसमें लिखा रहता है, ‘यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है. कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है. इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.’

दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने कहा कि मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों में ऐसे परीक्षण किए जाएंगे. सरकार भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं को लेकर समय पर अलर्ट जारी करने बेहतर क्षमता के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है. भारत में फोन उपयोगकर्ताओं को गत 20 जुलाई को इसी तरह का परीक्षण अलर्ट मिला था. जियो और बीएसएनएल के यूजर्स को भी कल ऐसा ही मैसेज गया था.

हाल ही में उपयोगकर्ताओं को दूरसंचार विभाग से एक एसएमएस भी प्राप्त हुआ होगा, जिसमें कहा गया है, ‘DoT, भारत सरकार NDMA के साथ सेल ब्रॉडकास्ट परीक्षण करेगी. आपको ध्वनि/कंपन के साथ मोबाइल पर परीक्षण अलर्ट प्राप्त हो सकता है. यह अलर्ट परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा हैं, वास्तविक आपात स्थिति का संकेत नहीं देते हैं और आपकी ओर से किसी भी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है.’ प्राप्त संदेश का उद्देश्य DoT द्वारा अपने आपातकालीन चेतावनी प्रणाली की कार्यक्षमता का आकलन करने से पहले उपयोगकर्ताओं को सूचित करना था. सेल ब्रॉडकास्ट इमरजेंसी अलर्ट के लिए आमतौर पर उपयोग की जाने वाली विधि है, जिसमें सुनामी, अचानक बाढ़, भूकंप और इसी तरह की घटनाओं जैसी गंभीर मौसम चेतावनियां शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *