मिलिए देश के 6 सबसे अमीर बाबाओं से

 कोई लोगों का भला कर रहा तो कोई काट रहा है जेल की सजा


रणघोष खास.  देशभर से यूअर स्टोरी 

 कुछ हफ्ते पहले ही नित्यानंद बाबा का जिक्र हुआ था. ये वही बाबा है जिसे रेप के आरोप में सजा मिली हुई है और वह अभी देश छोड़कर भाग गया है. आइए जानते हैं देश के कुछ बड़े बाबाओं की नेटवर्थ के बारे में. आए दिन किसी न किसी बाबा के बारे में सोशल मीडिया से लेकर खबरों तक में सुनने को मिलता रहता है. अक्सर ही लोग इस बात का भी जिक्र करते हैं कि इन बाबा लोगों के पास कितनी दौलत ( है. कुछ दिन पहले भी नित्यानंद का जिक्र हुआ था जब संयुक्त राष्ट्र की बैठक में कैलासा का प्रतिनिधित्व करते हुए विजयप्रिया नाम की एक महिला आई थी. सवाल ये है कि आज नित्यानंद कहा है और कितना बड़ा आदमी बन गया है. आइए जानते हैं देश के कुछ बड़े बाबा लोगों की नेटवर्थ के बारे में. इनमें बाबा रामदेव और अम्मा जैसे लोगों से लेकर अपराध कर चुके आशाराम और नित्यानंद तक शामिल हैं.

 1- श्री-श्री रविशंकर जब भी देश के बड़े धर्म गुरुओं की बात होती है तो इस लिस्ट में श्री-श्री रविशंकर का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. वे आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक हैं, जिनके 155 देशों में करीब 37 करोड़ से भी अधिक फॉलोअर्स हैं. रविशंकर आयुर्वेदिक दवाओं का बिजनेस करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी श्री-श्री रविशंकर करीब 1000 करोड़ रुपये की दौलत के मालिक हैं.

 2- बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की स्थापना करने वाले योग गुरु बाबा रामदेव ने 1995 में दिव्य योग मंदिर की शुरुआत की थी. उन्होंने पूरी दुनिया में योग को एक अलग पहचान दिलाई. यहां तक कि कई बार देश की राजनीति में भी उनका दखल देखने को मिला है. मौजूदा वक्त में उनकी नेटवर्थ 1600 करोड़ रुपये के करीब है. 

3- माता अमृतानंदमयी देवी सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में भक्तों के बीच अम्मा नाम से मशहूर माता अमृतानंदमयी देवी को उनकी तरफ से किए जाने वाले सामाजिक कामों के लिए जाना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनकी नेटवर्थ करीब 1500 करोड़ रुपये की बताई जाती है.

 4- जग्गी वासुदेव जग्गी वासुदेव उर्फ सदगुरु को आज के वक्त में बहुत सारे लोग जानते हैं. वह ईशा फाउंडेशन के संस्थापक हैं और तमाम बड़े कॉलेज-यूनिवर्सिटी में लेक्चर तक देने के लिए उन्हें बुलाया जाता है. मौजूदा वक्त में उनकी नेटवर्थ करीब 18 करोड़ रुपये बताई जाती है. सदगुरु को लोग एक मोटिवेशनल स्पीकर की तरह भी देखते हैं.

 5- आशाराम बापू आशाराम बापू को तो हर कोई जानता है. यह वही आशाराम हैं, जो दुष्कर्म के मामले में अभी आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं. अगर बात की जाए आशाराम के भक्तों की तो उनकी कोई कमी नहीं है. पूरे देश में आशाराम के करीब 350 आश्रम बताए जाते हैं. इनके ट्रस्ट के अनुसार आशाराम की नेटवर्थ 350 करोड़ रुपये के करीब आकी जाती है.

 6- नित्यानंद जब कभी बात आती है बाबाओं से जुड़े किसी विवाद की तो सबसे पहले मन में तस्वीर उभरती है नित्यानंद की. खुद को धर्मगुरु कहने वाला नित्यानंद रेप के आरोप में जेल की सजा पा चुका है और देश छोड़कर भाग चुका है. उसकी कई शिष्याओं ने उस पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. फिलहाल आरोपी नित्यानंद ने इक्वाडोर के पास एक पूरा द्वीप खरीद लिया है औरर उसे कैलासा नाम दिया है. अभी नित्यानंद वहीं से अपना साम्राज्य चला रहा है. अभी नित्यानंद के पास करीब 10 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति बताई जाती है.

नोट:  सभी बाबा की दौलत मीडिया रिपोर्ट्स से ली गई है, Yourstory इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *