होम आइसोलेशन में रह रहे जरूरतमंद लोगों को उनके घर पर दिया जा रहा रिफिल ऑक्सीजन सिलेंडर

डीसी यशेन्द्र सिंह ने सोमवार को जिला रैडक्रास भवन में बनाएं गए सिलेंडर बैंक का निरीक्षण किया तथा यहां पर उपलब्ध सिलेंडरों का स्टॉक व वितरण कार्य की जानकारी ली। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि रेवाड़ी जिला में होम आइसोलेशन में रह रहे जरूरतमंद लोगों को उनके घर द्वार पर वॉलेटियरों द्वारा रिफिल ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मरीज या उसके परिजनों को पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इसके लिए एक पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर जरूरतमंद मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल के लिए रजिस्ट्रेशन करेगा तो उसका आवेदन स्वयंसेवी संस्था और रेड क्रॉस सोसाइटी दोनों के पास रिफ्लेक्ट होगा। रेड क्रॉस सोसाइटी या स्वयंसेवी संस्था में से कोई भी उक्त आग्रह को स्वीकार करेंगी तो आवेदन करने वाले मरीज के दिए मोबाइल नम्बर पर एक एसएमएस के माध्यम से सूचना पहुँच जाएगी। यदि कोई पोर्टल पर अप्लाई करने में असमर्थ है तो वह जिला रैडक्रास सोसायटी कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि आवेदक को आवेदन करने के दौरान आधार नम्बर और ऑक्सीजन लेवल के लिए ऑक्सीमीटर का फोटो या डॉक्टर की प्रेस्क्रिप्शन भी अपलोड करना होगा। इसके अलावा, मरीज की उम्र और पता लिखना अनिवार्य होगा। एक मोबाइल नम्बर से एक दिन में एक बार ही आवेदन किया जा सकेगा।

  यहां यह भी बता दें कि पोर्टल पर 107 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 27 आवेदन रिजेक्ट हुए हैं, बाकि के घर मांग अनुसार रिफिल ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाएं जा रहे है। इसके लिए एसडीएम बावल संजीव कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। रिफिल सिलेंडर के संदर्भ में 01274-224837 पर किसी भी समय सम्पर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर बावल एसडीएम संजीव कुमार, रैडक्रास सचिव वाजिद अली, रैडक्रास के सतीश मस्तान, रैडक्रास रक्तदान प्रदेश कार्यकारिणी सब-कमेटी सदस्य रमेश वशिष्टï, वॉलियंटर्स यशपाल शर्मा एडवोकेट, ब्रिजेश अग्रवाल, भारत भूषण, हर्ष भारद्वाज, निखिल भारद्वाज, संजय मनचंदा, अनमोल गुप्ता, राहुल भालिया, दीपक सैनी, रूपेश,  दीपक, हेमन्त व दीपांशु मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *