अंगूठी नहीं डायमंड की दुकान है ये रिंग, 9 महीन में बनी, गिनीज बुक में आया नाम, कीमत रईसों की पहुंच से भी बाहर

आपने हीरे की कई अंगूठी देखी होगी या पहनी भी होगी. आमतौर पर रिंग में एक डायमंड जड़ा होता है और अपनी चमक से उंगली की शोभा बढ़ा देता है. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि बाजार में एक रिंग ऐसी बनी है जिसमें एक या दो नहीं बल्कि 50,000 हजार से ज्यादा हीरे जड़े हैं. थोड़ी देर के लिए इस बात पर यकीन करना मुश्किल होगा लेकिन यह सच है. मुंबई के एक जौहरी ने सबसे ज्यादा हीरे जड़ित अंगूठी बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की प्रेस रिलीज के अनुसार, यह रिकॉर्ड बनाने के लिए हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स और एचके डिज़ाइन्स को सम्मान दिया गया है. इन्होंने एक ऐसी अंगूठी बनाई जिसमें 50,907 हीरे लगे हैं. इसके साथ ही इन जौहरियों ने ‘एक अंगूठी में सबसे अधिक हीरे जड़ने’ का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

अंगूठी की डिजाइन और कीमत भी कर देगी हैरान
खास बात है कि यह अंगूठी पूरी तरह से रिसाइकल मटेरियल से बनाई गई है- इसमें ग्राहकों से मिलने वाले सोने के साथ-साथ हीरे की सामग्री शामिल है. इस अंगूठी के कुल 8 भाग हैं जिनमें पंखुड़ियों की 4 परतें, लेग, 2 हीरे की डिस्क और तितली शामिल है. इस अंगूछी में लगे कुल हीरों की संख्या 50,907 है और हर डायमंड को एक्सपर्ट्स की एक टीम के द्वारा हाथ से सेट किया गया है. 50,000 से ज्यादा डायमंड से बनी इस नायाब अंगूठी की कीमत भी हैरान करने वाली है. भले ही यह रिंग रिसाइकल मटेरियल से बनी हो है, लेकिन इसका प्राइस 785,645 डॉलर (करीब 6.4 करोड़ रुपये) है.

डिजाइन से क्राफ्टिंग में लगे पूरे 9 महीने
इस डायमंड रिंग को बनाने का विचार से लेकर इसकी क्राफ्टिंग को पूरा करने में जौहरियों को 9 महीने लगे. चूंकि इस अंगूठी में 50,000 से ज्यादा हीरे जड़ने का टारगेट रखा गया इसलिए एक्सपर्ट्स ने इस बनाने से पहले काफी विचार किया. इसके बाद ज्वैलर्स ने सूरजमुखी शेप में रिंग को तैयार करने का फैसला किया, जिस पर एक तितली बैठी हो. बता दें कि इस रिंग को तैयार करने वाला H.K Designs हरि कृष्ण समूह का हिस्सा है जो 2005 से दुनिया भर के प्रमुख रिटेल और होलसेल सेलर को डायमंड की सप्लाई कर रहा है. पिछले साल SWA डायमंड्स ने अमी मशरूम के आकार की अंगूठी बनाकर रिकॉर्ड बनाया था, जिसमें 24,679 हीरे जड़े थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *