अंबाला बीजेपी सांसद रतनलाल कटारिया का निधन

 हरियाणा में एक दिन का राजकीय शोक


रणघोष अपडेट. हरियाणा से

 हरियाणा के अंबाला से लोकसभा सांसद रतन लाल कटारिया का बीती रात पीजीआई चंडीगढ़ में निधन हो गया। वे पिछले कई दिनों से निमोनिया के चलते पीजीआई में भर्ती थे। 4 मई को उन्होंने पीजीआई में शादी की 40वीं सालगिरह मनाई थी।

सांसद कटारिया के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ समेत अनेक नेताओं ने गहरी संवेदना जताई है। हरियाणा में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा भी  की गई है।  

50 साल से आरएसएस से जुड़े रहे
रतनलाल कटारिया का जिला यमुनानगर के गांव संधाली में जन्म 19 दिसंबर 1951 को हुआ। पिता ज्योति राम और माता परिवारी देवी की संतान रतन लाल कटारिया के परिवार में पत्नी बंतो कटारिया के अलावा एक बेटा तथा 2 बेटियां हैं। कटारिया ने कैंट के एसडी कॉलेज से बीए ऑनर्स करने के बाद कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी से एमए पॉलिटिकल साइंस और एलएलबी की पढ़ाई की। 50 वर्षों से अधिक समय तक आरएसएस  से जुड़े रहे और हरिजन कल्याण निगम के अध्यक्ष और गुरु रविदास सभा के अध्यक्ष भी रहे।मई 2019 में उन्हें केंद्रीय जल शक्ति व सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री बनाया गया। कटारिया 1985 में रादौर विधानसभा से विधायक रहे। इसके अलावा रतन लाल हरियाणा सरकार में रेवेन्यू मिनिस्टर और 1996 वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के चेयरमैन रहे।

रतन लाल कटारिया 13 वर्ष की आयु में बाल कलाकार के रूप में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु से सम्मानित हुए। उनका एक बेटा और 2 बेटी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *