अगले कुछ सप्ताह में इन बीमारियों का बढ़ेगा कहर ! अभी हो जाएं सावधान, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों बारिश देखने को मिली है. बेमौसम बारिश से मौसम में भी तेजी से बदलाव आया है, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो रहा है. सर्दी-गर्मी की वजह से भी हेल्थ काफी प्रभावित हो रही है. बारिश की वजह से मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है. ऐसे में कोल्ड, बुखार, गले में खराश, पेट में दर्द, उल्टी, दस्त, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, टाइफाइड, हेपेटाइटिस A समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. डॉक्टर्स की मानें तो आने वाले कुछ सप्ताह में ये सभी बीमारियां कहर बरपा सकती हैं. आज डॉक्टर से यह जानने की कोशिश करेंगे कि बदलते मौसम में इन बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉक्टर सोनिया रावत कहती हैं कि बारिश की वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाएगा और आने वाले कुछ दिनों में कॉमन कोल्ड, फ्लू, गले में खराश, पेट में दर्द, सीजनल फ्लू, उल्टी-दस्त, हाथ-पैरों में दर्द, वीकनेस, बुखार जैसी समस्याएं लोगों को तेजी से घेर सकती हैं. बारिश की वजह से हाइजीन प्रभावित होती है और लोग अनहेल्दी चीजों का सेवन कर लेते हैं. इससे पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. मौसम में भी इन दिनों तेजी से बदलाव आ रहा है, जो फ्लू को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए सावधानी बेहद जरूरी है. लापरवाही करने से हालत बिगड़ सकती है और अस्पताल जाने की नौबत आ सकती है.

इस मौसम में बीमारियों से बचाएंगे 5 तरीके

– घर में बारिश का पानी न जमा होने दें. घर के आसपास सफाई रखें. मच्छर पैदा न होने दें.
– मच्छरों से बचने की हर संभव कोशिश करें. मच्छरदानी या अन्य चीजों का इस्तेमाल करें.
– खाने-पीने को लेकर सावधानी बरतें. साफ पानी पीएं और हेल्दी डाइट जरूर लें.
– प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करें और इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं.
– फ्लू वैक्सीन लगवाएं और किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

अगर कोई व्यक्ति फ्लू या अन्य किसी बीमारी से जूझ रहा है, तो उससे दूरी बनाएं. भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और साफ-सफाई का ध्यान रखें. बीमारियों से बचने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल अपनाएं और फल-सब्जियों से भरपूर डाइट लें. इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाएं और फिजिकली एक्टिव रहें. बुखार या सर्दी होने पर डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *