ओडिशा का यह पूर्व पुलिसकर्मी आवारा पशुओं को बचाने के मिशन पर है

भारत में, हम अक्सर मुख्य सड़कों पर आवारा जानवरों को देखते हैं जो अक्सर सड़क दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं। उनकी दुर्दशा से प्रेरित होकर, एक पूर्व पुलिस सिग्नल अधिकारी बदलाव लाने की कोशिश कर रहा है। गोबिंद प्रसाद पटनायक आवारा पशुओं को बचाने के मिशन पर हैं। 66 वर्षीय पटनायक ने एक पशु चिकित्सालय भी खोला है, साथ ही इन जानवरों के लिए उन्होंने ओडिशा के पुरी जिले में एक आश्रम भी शुरू किया है। पटनायक 2013 में स्थापित श्री जगन्नाथ गो सेवा संस्थान का प्रबंधन अपने दोस्तों के साथ करते हैं। इसमें लगभग 18 प्रकार के मवेशियों के लिए एक ऑपरेशन थियेटर, एक ICU (Intensive Care Unit) और एक इनडोर ट्रीटमेंट यूनिट है। इसमें सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल के पशु चिकित्सकों के साथ-साथ निजी अस्पतालों और क्लीनिकों के कर्मचारी भी हैं, जो इन जानवरों का मुफ्त इलाज करते हैं। हालांकि, अस्पताल पर्याप्त नहीं था, इसलिए पटनायक एक आश्रय स्थापित करना चाहते थे। उन्होंने एक दोस्त से संपर्क किया, जिनकी पुरी सदर ब्लॉक के तहत छिताना गाँव में पाँच एकड़ में एक कृषि-कंपनी के लिए जमीन है। पटनायक ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “चूंकि उद्योग कुछ कारणों से बंद हो गया था, मैंने उनसे अनुरोध किया कि मुझे वहां एक मवेशी आश्रय खोलने की अनुमति दी जाए और वह सहमत हो गए। कुछ महीनों के बाद, मैंने निलाद्री गो सेवा आश्रम खोला, जो स्थायी गौशालाओं से भरा था।”

हालांकि, 2019 में चक्रवात फानी द्वारा आश्रय को नष्ट कर दिए जाने के बाद, पटनायक ने मरम्मत और पुनर्निर्माण पर अपनी बचत से लगभग 9 लाख रुपये खर्च किए। वर्तमान में, आश्रय में 26 बैल सहित 74 प्रकार के मवेशी हैं। पटनायक ने कहा, ”श्री जगन्नाथ गो सेवा संस्थान में घायल आवारा पशुओं को अब यहां लाया जाता है। अब मवेशियों की चारा जरूरतों को पूरा करने के लिए आश्रम की जमीन पर घास की खेती करने का प्रयास किया जा रहा है।”

द लॉजिकल इंडियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, “पटनायक आश्रम के दैनिक खर्चों को अपनी पेंशन से पूरा करते हैं। उन्हें अपनी बेटी से मदद मिलती है, जो मासिक किराए और आवर्ती खर्चों के एक बड़े हिस्से की देखभाल करती है। उन्होंने दैनिक आश्रम का दौरा किया और वहां रहने वाले कई मवेशियों को भी नाम दिया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *