कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में किसानों के प्रदर्शन पर जताई चिंता

नए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा से आए हजारों किसानों का छह दिनों से प्रदर्शन जारी है। ये किसान दिल्ली बॉर्डर पर लगातार डटे हुए हैं। हालांकि किसानों की समस्या को लेकर बातचीत के लिए आज सरकार ने प्रस्ताव रखा है।  इस बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को भारत में किसानों द्वारा नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के बारे में चिंता व्यक्त की। ट्रूडो ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक या गुरु नानक की 551 वीं जयंती के अवसर पर कनाडाई सांसद बर्दिश चग्गर द्वारा आयोजित एक फेसबुक वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेते हुए ये चिंता जाहिर की। उनके साथ कनाडा के मंत्री नवदीप बैंस, हरजीत सज्जन और सिख समुदाय के सदस्य शामिल थे।

बातचीत के दौरान अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, ट्रूडो ने कहा, “अगर मैं किसानों द्वारा विरोध के बारे में भारत से आने वाली खबरों की बात करूं स्थिति गंभीर है और हमें चिंता है।

ट्रूडो ने कहा “आपको याद दिला दूं, शांतिपूर्ण विरोध के अधिकार की रक्षा के लिए कनाडा हमेशा खड़ा रहेगा। हम बातचीत के महत्व पर विश्वास करते हैं और इसीलिए हम अपनी चिंताओं को उजागर करने के लिए सीधे भारतीय अधिकारियों के पास कई माध्यमों से पहुंच गए हैं। ”हालांकि ट्रूडो की टिप्पणी पर भारतीय अधिकारियों की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि यह टिप्पणियां कनाडा के प्रभावशाली भारतीय मूल के प्रवासी लोगों को ध्यान में रखकर की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *