कभी सुना है बेहतरीन माइलेज देने वाली स्पोर्ट्स कार

होने जा रहा है धमाका, मारुति सुजुकी ला रही है छोटा रॉकेट


मारुति सुजुकी अब जल्द ही ऐसी कार को लॉन्च करने जा रही है जो किसी रॉकेट से कम नहीं होगी. सुजुकी और टोयोटा मिल कर एक खास 1.0 लीटर टर्बोचार्जड पेट्रोल इंजन के साथ हैचबैक मॉडल में स्पोर्ट्स कार डवलप कर रहे हैं. ये एक मिडसाइज इंजन होगा जो तीन सिलेंडर के साथ आएगा. जानकारी के अनुसार ये इंजन 120 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा. इंजन की खास बात ये होगी कि ये माइल्‍ड हाईब्रिड होगा जिसके चलते इसका माइलेज जबर्दस्त होगा. जिसको देखते हुए ये कहा जा सकता है कि ये बेस्ट माइलेज की स्पोर्ट्स कार होगी.

माना जा रहा है कि ये कार माज्दा की एमएक्स 5 को सीधी टक्कर देगी. हालांकि माज्दा में 1.5 लीटर का इंजन है जो 129 बीएचपी की पावर और 150 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है. हालांकि माज्दा का वजन करीब 1 हजार किलो है जिसके चलते इसकी तुलना में टोयोटा और मारुति सुजुकी की डवलप की जा रही स्पोर्ट्स कार हल्की होगी. हालांकि कंपनी ने अभी इसके स्पेसिफिकेशंस की पूरी जानकारी नहीं दी है.

टू सीटर होगी कार
हालांकि कंपनी ने इस कार की ज्यादा जानकारी नहीं दी है लेकिन बताया जा रहा है कि ये एक टू सीटर कार होगी. साथ ही ये टू डोर ही होगी. कंपनी ने अभी इस कार के स्पेसिफिकेशंस की ज्यादा जानकारी नहीं दी है. बताया जा रहा है कि इसका इंजन टेस्टिंग फेज में है. वहीं एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कार की कीमत करीब 20 हजार डॉलर हो सकती है.

कई दिनों से प्लानिंग
एक स्पोर्ट्स कार को लॉन्च करने की प्लानिंग टोयोटा काफी लंबे समय से कर रही थी. कंपनी ने अपनी पहली स्पोर्ट्स कार के कॉन्सेप्ट को दिसंबर 2021 में अनवील किया था. लेकिन ये पूरी तरह से इलेक्ट्रिक थी. लेकिन अब कंपनी हाईब्रिड ऑप्‍शन की तरफ ध्यान दे रही है. हालांकि ये भी चर्चा है कि इसी कार के साथ टोयोटा एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार को भी लॉन्च कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *