कांग्रेस सांसदों का पैदल मार्च, पुलिस ने हिरासत में लिया

रणघोष अपडेट. देशभर से 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की जांच एजेंसी ईडी के सामने पेशी के विरोध में कांग्रेस सांसदों ने विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च निकालने की कोशिश की। कांग्रेस सांसदों का कहना है कि वे राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें एक ज्ञापन देना चाहते थे लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। पुलिस के द्वारा रोके जाने पर कांग्रेस सांसद विजय चौक के पास ही धरने पर बैठ गए। इसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। कांग्रेस सांसदों ने संसद परिसर में भी प्रदर्शन किया। मार्च में राहुल गांधी, इमरान प्रतापगढ़ी, केटीएस तुलसी, मनीष तिवारी, रंजीत रंजन, दीपेंद्र हुड्डा, प्रमोद तिवारी सहित कांग्रेस के तमाम सांसद मौजूद रहे।कांग्रेस सांसदों ने कहा कि संसद में उनकी बात नहीं सुनी जाती और राष्ट्रपति के आवास पर भी उन्हें नहीं जाने दिया जा रहा है। इस दौरान पार्टी के तमाम सांसदों ने जमकर नारेबाजी की।

बता दें कि राहुल गांधी व सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस लगातार आंदोलन कर रही है। कांग्रेस की शीर्ष व राज्य इकाइयों ने पिछले दिनों में जोरदार प्रदर्शन किया है और मोदी सरकार पर जांच एजेंसी ईडी का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। देशभर में कांग्रेस के कार्यकर्ता मंगलवार को भी सड़क पर उतरे हैं और जांच एजेंसी ईडी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस का कहना है कि वह मोदी सरकार की तानाशाही के खिलाफ लड़ रही है।

‘दफ्तर आने से रोक रही पुलिस’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने पार्टी मुख्यालय में हुई प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राजघाट पर सत्याग्रह करने की इजाजत नहीं दी जा रही है और यह बेहद शर्म की बात है। उन्होंने कहा कि ऐसे में लोकतंत्र को खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को मुद्दे उठाने से रोका जा रहा है और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पार्टी दफ्तर आने से भी रोका जा रहा है। कांग्रेस ने नेशनल हेराल्ड मामले में उसके नेताओं पर लगे आरोपों को बदले की राजनीति करार दिया है। पार्टी ने आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि जांच एजेंसी मोदी सरकार के इशारे पर विपक्षी नेताओं को निशाना बना रही है। कांग्रेस ने कहा है कि वह ईडी और सीबीआई जैसी सरकार की कठपुतलियों से नहीं डरती। पार्टी ने कहा कि नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग नहीं हुई है।

राहुल की पेशी पर हुआ था प्रदर्शन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ईडी के सामने पेशी के दौरान कांग्रेस ने कई दिन तक राजधानी दिल्ली और तमाम बड़े शहरों में जोरदार प्रदर्शन किया था और इस दौरान कांग्रेस के कई नेताओं को हिरासत में भी लिया गया था। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि उसके नेताओं के साथ दिल्ली पुलिस ने ज़्यादती की है और तब पुलिस के कांग्रेस मुख्यालय में घुसने को लेकर काफी बवाल हुआ था। ईडी ने राहुल गांधी से कई दिन तक और कई घंटों तक लगातार पूछताछ की थी और उनके बयान दर्ज किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *