कृषि कानून किसानों के हित के लिए, विरोधी दल किसानों को कर रहे है भ्रमित:केन्द्रीय मंत्री

अन्न पैदा करने वाला अन्नदाता व सीमा पर सुरक्षा करने वाला जवान भगवान का रूप: कृष्णपाल गुर्जर

मंत्री ने सरल भाषा में कृषि कानूनों के बारे में दी जानकारी


केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि कृषि बिल किसानों के हित में है, इसके लिए किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। विरोधी दल किसानों को भ्रमित कर रहे है, जबकि ये कृषि कानून किसानों के हित के लिए लाए गए है।

  केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर शुक्रवार को रेवाड़ी जिले के साल्हावास गांव में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कृषि बिलों के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल किसानों के अहित की कभी सोच भी नहीं सकते। सरकार द्वारा लाए गए कृषि बिल किसानों के हित में है। उन्होंने कहा कि कृषि बिल किसानों पर जबरदस्ती नहीं थोपे जाएंगें, यह किसानों की इच्छा पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि एक हजार ई-मण्डियां ओर खोली जाएगी तथा एमएसपी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि कृषि कानून के तहत अब किसान मंडी के बाहर भी अपना उत्पाद बेच सकेगा। एमएसपी खत्म नहीं होगा और मंडियों की व्यवस्था भी पहले की तरह ही बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने खुले बाजार का एक विकल्प किसानों को दिया है और इससे जहां उनकी फसल के अधिक दाम मिलेंगे वहीं बेच सकते हैं। उदाहरण के तौर पर कृष्णपाल गुर्जर ने किसानों को बताया कि जब एक पैन बनाने वाले को पता है उसे वह पैन कहां बेचना है और कितने में बेचना है, तो वहीं हक मोदी ने किसानों को दिया है। किसान अपनी उपज को मंडी में या बाहर जहां अधिक कीमत मिले वहा पर बेच सकता है। उन्होंने कहा कि इस कानून से केवल बिचौलियों को परेशानी है।

Minister Krishan Pal Gujar (1)

उन्होंने कहा कि 20 वर्ष से कृषि सुधार बिल लाने की मांग की जा रही थी, इसके लिए पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार व हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भी मांग करते रहे है। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि इन कानूनों का कोई भी किसान विरोध नहीं कर रहा बल्कि जो भी विरोध हो रहा है वह विपक्षी पार्टियों द्वारा प्रायोजित है। उन्होंने कहा कि आज विपक्ष हताश व निराश है। उन्होंने कहा कि 2013-14 के बजट में एमएसपी के लिये 98 हजार करोड़ रुपये बजट था जबकि 2020-21 के बजट में बढ़ाकर ढ़ाई लाख करोड़ रुपये कर दिया है।

मंत्री ने कहा कि हरियाणा में बाजरा 2100 रूपए में बिका जबकि राजस्थान में एक हजार रूपए में बिकता है। उन्होंने कहा कि विरोधी लोग इसे काला कह रहे है, लेकिन वह यह तो बताएं कि इसमें काला क्या है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में किसानों को फसल नुकसान होने पर पांच रूपए, दस रूपए और 50 रूपए के चैक मिलते थे, जबकि मनोहर लाल सरकार ने 12 हजार प्रति एकड़ किसानों को दिया है। उन्होंने कहा कि पहली की सरकार में आपदा आने से 50 प्रतिशत खराब होने पर ही मुआवजा दिया जाता था, लेकिन मोदी सरकार ने इसे 33 प्रतिशत कर दिया है। उन्होंने कहा कि पहले किसी प्राकृतिक आपदा से किसी किसान की मृत्यु हो जाती थी तो डेढ लाख रूपए दिए जाते थे, लेकिन मोदी सरकार ने इसे बढाकर पांच लाख रूपए कर दिया है।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ने कहा कि जवान भी 40 सालों से वन रैंक वन पैंशन की मांग कर रहे थे, लेकिन कांग्रेस सरकार ने तो जवान की बात भी नहीं मानी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने आज 10 हजार करोड़ रूपए सालाना जवानों के खातों में वन रैंक वन पैंशन में जाता है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि दुनिया में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की प्रतिष्ठïा बढी है। आज चीन आंख दिखाकर हिन्दूस्तान को डरा नहीं सकता, हमें ऐसा प्रधानमंत्री मिला है। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने मोदी जी के रूप में ऐसा प्रधानमंत्री दिया है, जिसके हाथों में देश का खजाना भी सुरक्षित है और देश की सीमाएं भी सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि जिस देश का मुखिया ईमानदार होगा, उस देश का आवाम भी ईमानदार होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व भाजपा पार्टी का एक मिशन है, जो कुछ करना है वह देश के लिए करना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बार-बार यह कहा है कि इस देश में अन्न पैदा करने वाला अन्नदाता किसान और सीमा पर भारत की सुरक्षा करने वाला जवान भगवान है। साल्हावास गांव में केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का पगड़ी पहनाकर व नगाड़ो की धुन के बीच ग्रामीणों ने स्वागत किया। वहीं मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने भी नगाड़ा बजाकर लोगों में उत्साह भर दिया।

इस अवसर पर बावल तहसीलदार मनमोहन, एसएमओ डॉ विजय प्रकाश, राजेन्द्र पटेल, समाज सेवी रिपूदमन गुप्ता, हिमांशु पालीवाल, डॉ आरबी यादव, कृष्ण सरंपच, रामसिंह छाबडी, बाबूलाल छाबडी, गोरधन सरपंच, बिपिन जैन, निशंात यादव, एसके जोशी, साधूराम, अमर सोमाणी, धमेन्द्र खटाना, राजबीर पटेल, मलखन गुर्जर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *