ट्रेन में एसी 3-टियर इकोनॉमी का सफर सस्ता

इंडियन रेलवे ने किराया घटाया, चादर और कंबल पहले की तरह मिलते रहेंगे


रणघोष अपडेट. देशभर से

रेलवे ने आज यानी 22 मार्च 23 से पुराने सिस्टम को लागू करते हुए एसी 3-टियर इकोनॉमी क्लास का किराया कम कर दिया है। अब एसी-3 टियर की तुलना में इकोनॉमी क्लास में यात्री को 60-70 रुपए कम देने होंगे।

रेलवे ने सितंबर 2021 में सस्ती एसी यात्रा सर्विस देने के लिए एसी -3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत की थी, लेकिन नवंबर 2022 में एसी 3-टियर इकोनॉमी और एसी 3-टियर के मर्जर के कारण दोनों क्लास का किराया बराबर हो गया था।

टिकट बुक करा चुके यात्रियों को रिफंड किया जाएगा

रेलवे ने आदेश जारी करते हुए कहा कि जिन यात्रियों ने पहले ही आज से आगे की डेट के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन टिकट बुकिंग की है, उन्हें नई दरों के हिसाब से पैसा रिफंड किया जाएगा। हालांकि, काउंटर के जरिए ऑफलाइन टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को बचा हुआ पैसा वापस लेने के लिए अपने टिकट के साथ फिर से बुकिंग काउंटर जाना पड़ेगा।

इकोनॉमी कोच में मिलते रहेंगे चादरकंबल

जब रेलवे ने एसी -3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत की तो उसमें यात्रियों को चादर और कंबल नहीं दिए जाते थे, लेकिन इस क्लास को एसी -3 में मर्ज करने के बाद किराया बराबर कर दिया गया था। इससे एसी -3 इकोनॉमी कोच में भी चादर और कंबल दिए जाने लगे। अब रेलवे ने पुराने सिस्टम को फिर से लागू तो कर दिया है, लेकिन चादर और कंबल देने की व्यवस्था को वापस नहीं लिया गया है।

One thought on “ट्रेन में एसी 3-टियर इकोनॉमी का सफर सस्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *