द‍िल्‍ली में झमाझम बार‍िश से लुढ़का इतने डि‍ग्री पारा, ठंड का अहसास, हवा में सुधार, जानें 6 द‍िन कैसा रहेगा मौसम

द‍िल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather) में रव‍िवार की रात बार‍िश होने के बाद सोमवार को अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान (Maximum and Minimum Temperature Decline) में ग‍िरावट दर्ज की गई. दिल्‍ली-एनसीआर में सुबह से ही सूरज नहीं न‍िकलने की वजह से मौसम में ठंडक महसूस की जा रही है. हवाओं के चलने से मौसम सुहाना बना हुआ है. आज सुबह से ही आसमान में बादल छाये हुए थे और दोपहर में द‍िन के वक्‍त आसमान में अंधेरा छा गया. अप्रैल माह में गर्मी से राहत म‍िलने के साथ-साथ आज मई माह की शुरुआत भी बार‍िश और ठंडी हवाओं के साथ हुई. दोपहर 12 बजे के बाद झमाझम बार‍िश हुई और इससे पहले आसमान में काले बादल छा गए थे. द‍िन के समय भी अंधेरा छा गया था.

मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग स्‍थानीय केंद्र द‍िल्‍ली के मुताब‍िक राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज अध‍िकतम तापमान (Maximum Temp) 26 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड होने का पूर्वानुमान है. न्‍यूनतम तापमान (Minimum Temp) भी 20 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस तक रहने की संभावना जताई गई है. वहीं मौसम व‍िभाग ने आंधी के साथ बार‍िश होने का पूर्वानुमान भी जताया है. कल रात को बार‍िश होने के बाद आज सोमवार को कुछ ब्रेक के बाद शुरू हुई बार‍िश ने तापमान में और ग‍िरावट ला दी है. बार‍िश होने की वजह से वायु गुणवत्‍ता स्‍तर (Air Quality Index) में भी सुधार हुआ है. रव‍िवार को AQI लेवल 132 र‍िकॉर्ड क‍िया गया था जोक‍ि आज सोमवार को दोपहर 3 बजे 100 अंक र‍िकॉर्ड क‍िया गया है. एक्‍यूआई 100 को अच्‍छा माना जाता है.

मौसम व‍िभाग की माने तो राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रव‍िवार का 30 अप्रैल का अध‍िकतम तापमान 28.7 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड क‍िया गया था जोक‍ि सामान्‍य से 10 डिग्री सेल्‍स‍ियस कम र‍िकॉर्ड क‍िया गया. वहीं बार‍िश होने और हवाओं के चलने की वजह से न्‍यूनतम तापमान में भी सामान्‍य से 5 ड‍िग्री की ग‍िरावट र‍िकॉर्ड की गई. 1 मई का न्‍यूनतम तापमान 19.6 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस दर्ज क‍िया गया है. आज सोमवार को अध‍िकतम तापमान दोपहर 3 बजे 22 ड‍िग्री तक लुढ़क गया.

राजधानी में बार‍िश होने के बाद मौसम को लेकर अब पूर्वानुमान जताया है क‍ि आमतौर पर बादल छाए (cloudy sky) रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश (Light to Moderate Rain) या तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. वहीं, कल मंगलवार को भी मौसम इसी तरह का रहेगा और अध‍िकतम तापमान 27 ड‍िग्री तक रहने का अनुमान है. रव‍िवार रात्र‍ि साढ़े आठ बजे से आज सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक द‍िल्‍ली में 1 म‍िमी बार‍िश र‍िकॉर्ड क‍ी गई है. मौसम में कल रविवार शाम साढ़े 5 बजे तक आर्द्रता का स्‍तर 58 फीसदी र‍िकॉर्ड हुआ.

वहीं, सात द‍िन के मौसम पूर्वानुमान की बात करें तो 7 मई तक आंधी, बार‍िश, और हल्‍की बार‍िश होने का स‍िलस‍िला जारी रहेगा. आसमान में बादल छा जाने के कुछ समय बाद ही राजधानी द‍िल्‍ली और एनसीआर क्षेत्र में झमाझम बार‍िश का स‍िलस‍िला जारी है. अध‍िकतम तापमान में 10 ड‍िग्री तो न्‍यूनतम तापमान में 5 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस की ग‍िरावट दर्ज की गई है.

सूरज नहीं न‍िकलने और बार‍िश के साथ हवाएं चलने से मौसम लगातार ठंडा बना हुआ है. अप्रैल और अब मई में भी गर्मी की तप‍िश नहीं होने से लोगों को काफी राहत महसूस हो रही है. बार‍िश के बाद से द‍िल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत में भी तापमान में ग‍िरावट र‍िकॉर्ड की गई. यहां भी मौसम सुहाना बना हुआ है और लोगों को गर्मी से राहत म‍िली है.

आईएमडी के मुताब‍िक मंगलवार को भी आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बार‍िश होने ही संभावना है. वहीं 3 मई को भी आंधी के साथ बार‍िश आने की संभावना जताई है. उसी तरह से 4 मई को आमतौर पर बादल छाये रहने के साथ बूंदाबांदी की संभावना है. वहीं, 5, 6 और 7 मई को आमतौर पर आसमान में बादल छाये रहने का मौसम पूर्वानुमान जताया है. 7 मई को अध‍िकतम तापमान 35 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *