दिल्ली-NCR बना शिमला और नैनीताल, 5.3 डिग्री तक पहुंचा तापमान, 24 घंटे में आसमान से बरसेगी ‘आफत’

दिल्ली-एनसीआर में ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. यहां का न्यूनतम तापमान 8 जनवरी को 5.3 डिग्री तक पहुंच गया, जिसे साल 2024 का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया है. दिल्ली एनसीआर में सोमवार को नैनीताल और शिमला के बराबर ठिठुरन महसूस की गई.

दिल्ली-एनसीआर के साथ ही देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड का सितम जारी है. ‘कोल्ड डे’ और घने कोहरे के चलते आम जनता की परेशानियां लगातार बढ़ रही हैं. ट्रेनों पर भी इसका असर पड़ा है. कई ट्रेनें अपने तय समय से काफी देरी से चल रही हैं. कोहरे की वजह से उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं.

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके चलते उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. 24 घंटे में उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और बिजली गिरने का अनुमान जताया गया है. आईएमडी ने हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

पंजाब एवं हरियाणा में कई स्थानों पर छाया रहा कोहरा
पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को भी कंपकपा देने वाली ठंड जारी रही जिसमें कई स्थानों पर सुबह कोहरे के कारण दृश्यता का स्तर कम हो गया. मौसम कार्यालय ने एक रिपोर्ट में बताया कि पंजाब के गुरदासपुर और हरियाणा के नारनौल में लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं. इन दोनों स्थानों पर न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में अमृतसर में रात में तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, बठिंडा, पठानकोट एवं पटियाला में तापमान सात-सात डिग्री, जबकि लुधियाना में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस और करनाल एवं भिवानी में 7.2 डिग्री रहा. इस बीच, दोनों राज्यों में कई स्थानों पर सुबह घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता का स्तर घट गया. देश के इस हिस्से में पिछले कुछ दिनों के दौरान दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई जो इस मौसम के सामान्य तापमान से कुछ कम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *