प्रयाग सीनियर सैकेण्डरी स्कूल महेश्वरी मे एकदिवसीय अग्नि शमन शिविर का हुआ आयोजन

प्रयाग सीनियर सैकेण्डरी स्कूूूूल महेश्वरी मे एकदिवसीय अग्नि शमन शिविर लगाया गया। शिविर के प्रमुख प्रशिक्षक एन के सैनी रिटायर फायर आफिसर थे। सैनी साहब ने स्कूूल के शिक्षको ड्राइवरो कन्डक्टरों एंव छात्र – छात्राओ को आग बुझाने के तरीकेें बताए। उन्होने आग लगने के कारणों एवं आग के प्रकार एवं बुझाने के उपाय अध्यापको एवं छात्रों को सिखाए।उन्होने बताया कि आजकल हर घर में एक बम्ब के रूप में गैस सलेण्डर रखा है। उस में लगी आग को गीले कपडे कम्बल आदि से बुझाए और सर्वप्रथम 101 नम्बर पर फायर ब्रिगेड को 100 नम्बर पर पुलिस तथा किसीे के जलने पर 102 एम्बुलेंस को फोन करें।

IMG-20210305-WA0003

1 आग पॅाच प्रकार की होती है । A FIRE  साधारण आग जो कपडो कागज लकडी में लगती 

है उसे पानी बालू रेत या CO2 सलैण्डर ABC सलैण्डर से बुझा सकते है। 

2 ज्वलनशील तरल पदार्थ जैसे पैट्रोल स्प्रिट डीजल पेंट द्रव्य में लगी आग को सुखे रासायनिक  ABC सलेण्डर से बुझाना चाहिए।

3 गैस की आग को ABC या CO2 या सुखे पाउडर के सलैण्डर से बुझाना चाहिए।

4 चैथी प्रकार की आग है धातु मैगनीशियम पोटेशियम के आग को CO2 या ABC सुखे पाउडर से बुझाना चाहिए।

5 पाॅचवे प्रकार की आग बिजली से लगने वाली को पानी से नहीं बुझाना चाहिए। इसे CO2 या ABC या स्पेशल पाउडर वाले सलैण्डर से बुझाना चाहिए।

यदि किसी के कपड़ों में आग लग गइ है तो उसे भागना नहीं चाहिए बल्कि लेट कर पलटी मारनी चाहिए और कम्बल उढा कर आग बुझानी चाहिए। जले भाग पर ठण्डा पानी डाले और एम्बुलेंस बुलाकर डाॅक्टर के पास ले जाना चाहिए। आग बुझाने के प्रमुख तरीके आग को भूखा मारकर ढक कर या ठण्डक देकर शान्त किया जा सकता है। इस प्रशिक्षण के बाद छात्र छात्राओ एवं स्टाफ ने आग बुझाने का डैमों भी लिया।स्कूल प्रचार्य केशा यादव व निदेशक सूर्यकमल ने अतिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर गिरिवर सिंह दीपक, शालिनी, शिखा यादव, गोविंद सिह, मंजीत सुबेसिहं, पवन कुमार, पतराम, बबीता ,मंजू यादव, हरीश यादव, अशोक कुमार, विशाल यादव सहित समस्त स्टाफ ने प्रशिक्षण लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *