भारत में फिर मिला खजाना! पहले कश्मीर में अरबों का लिथियम और अब 9 जगहों पर मिला सोने का विशाल भंडार

1/ 6

Odisha-Gold-Mine

इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक ने सोमवार को राज्य विधानसभा में जानकारी दी कि ओडिशा के तीन जिलों के विभिन्न स्थानों पर सोने की खदानें मिली हैं. (एएफपी सांकेतिक तस्वीर)

2/ 6

Gold-Mine

ढेंकानाल के विधायक सुधीर कुमार सामल द्वारा पूछे गए एक लिखित प्रश्न के जवाब में, मंत्री ने कहा, ‘खान निदेशालय और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के सर्वेक्षणों ने देवगढ़, क्योंझर और मयूरभंज सहित तीन जिलों में सोने के भंडार की उपस्थिति का खुलासा किया है.’ (एएफपी सांकेतिक तस्वीर)

3/ 6

Gold

मल्लिक के अनुसार ‘ये सोने के भंडार क्योंझर जिले में चार स्थानों पर, मयूरभंज जिले में चार स्थानों पर और देवगढ़ जिले में एक स्थान पर पाए गए हैं.’ (एएफपी सांकेतिक तस्वीर)

4/ 6

Reasi-Lithium-Reserve

कुछ दिनों पहले ही भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने इलेक्ट्रिक वाहन और सोलर पैनल बनाने में अहम धातु लिथियम के 59 लाख टन भंडार का भी पता रियासी जिले में लगाया है. (पीटीआई)

5/ 6

Reasi-Lithium

 

लिथियम दुर्लभ संसाधनों की श्रेणी में आता है और पहले यह भारत में नहीं मिलता था, जिसकी वजह से भारत इसके शत-प्रतिशत आयात पर निर्भर था. अब जीएसआई द्वारा किए गए जी-3 (एडवांस) अध्ययन में पता चला है कि माता वैष्णो देवी तीर्थ की तलहटी में बसे सलाल गांव (रियासी जिले) में मौजूद लिथियम भंडार उच्च गुणवत्ता का है. (पीटीआई)

6/ 6

Lithium-in-Reasi

एक अधिकारी ने बताया कि सामान्य श्रेणी में लिथियम का ‘ग्रेड’ 220 पार्ट्स पर मिलियन (पीपीएम) का होता है, जबकि जम्मू-कश्मीर में मिले भंडार का लिथियम 550 पीपीएम से अधिक ग्रेड का है और यह भंडार करीब 59 लाख टन है जो लिथियम की उपलब्धता के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा. (पीटीआई)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *