भारत सरकार व हरियाणा के मुख्यमंत्री अनिल कौशिक को करेगें सम्मानित

-राष्ट्र स्तर पर हरियाणा की संस्कृति को पहचान दिलाने पर दिया जाएगा सम्मान


खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के राष्ट्रीय युवा उत्सव के नोडल अधिकारी अनिल कौशिक को हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ-साथ उन्हें भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा भी 13 फरवरी को दिल्ली में विशेष सम्मान प्रदान किया जाएगा। उन्हें ये सम्मान हरियाणा की कला एवं संस्कृति को राष्ट्र स्तर पर पहचान दिलाने के लिए दिया जाएगा। वर्ष 2020-21 के राष्ट्रीय युवा उत्सव में कौशिक के नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश के सांस्कृतिक दल ने 9 पदक जीतकर उपविजेता बनने का गौरव प्राप्त किया हैं। राष्ट्रीय युवा उत्सव में लगातार 18वीं बार मैनेजर व निदेशक के रूप में हरियाणा प्रदेश की सांस्कृतिक टीम ने पांच बार विजेता व 8 बार उपविजेता बनने का गौरव प्राप्त किया है। राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन 16 से 25 जनवरी तक ऑनलाइन किया गया। खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी परशुराम ने कौशिक को बधाई देते हुए उन्हें इस सम्मान का अधिकारी बताया । खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व मुख्यमंत्री के प्रिसिंपल सैके्रटरी योगेन्द्र चौधरी ने इस बार भी जनवरी माह में आयोजित राष्ट्रीय युवा उत्सव में कौशिक को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी। इनके मार्गदर्शन में राज्य एवं राष्ट्रीय युवा उत्सव का सफल आयोजन किया गया। स्मरण रहे कि उत्तरी भारत में सबसे अधिक पंजीकरण हरियाणा के सांस्कृतिक दल का रहा। हरियाणा की टीम ने लगातार अपना दबदबा बनाते हुए 9 पदक जीतकर उपविजेता बनने का गौरव प्राप्त किया।

इन सांस्कृतिक विद्याओं में जीते पदक

हरियाणा प्रदेश के सांस्कृतिक दल ने राष्ट्रीय युवा उत्सव में कंटपरेरी ग्रुप डांस में गोल्ड, एकांकी में सिल्वर, लोक नृत्य में सिल्वर, नुक्कड़ नाटक में सिल्वर, इंण्डियन ग्रुप बैन्ड में सिल्वर, कविता पाठ में सिल्वर, फोटोग्राफी में सिल्वर, कविता नरेशन में सिल्वर तथा तबला वादन में ब्रांज मैडल जीतकर राष्ट्रीय युवा उत्सव में उपविजेता बनने का गौरव प्राप्त किया।

13 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर पर कलाकार होगें सम्मानित

भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवम् खेल मंत्रालय द्वारा हरियाणा प्रदेश की राष्ट्रीय युवा उत्सव में उपविजेता रहने वाले सांस्कृतिक दल को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर उत्सव के नोडल अधिकारी अनिल कौशिक को विशेष सम्मान भी भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *