मध्य प्रदेश: शिवराज की परेशानी बढ़ी, सख्त शराब नीति की मांग को लेकर भोपाल के मंदिर में उमा भारती ने डाला डेरा

मध्य प्रदेश सरकार की नई शराब नीति की संभावित घोषणा से पहले, भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता उमा भारती राज्य की राजधानी भोपाल में एक मंदिर में ठहरी हुई हैं और नीति को और सख्त बनाने की मांग कर रही हैं। अयोध्या नगर तिराहे पर एक शराब की दुकान के पास स्थित मंदिर में पहुंचने के बाद भारती ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि यदि “नियंत्रित शराब नीति” लागू की जाती है, तो सत्तारूढ़ भाजपा 2003 की तरह अपनी रिकॉर्ड जीत दोहराएगी। भाजपा नेता ने घोषणा की कि वह शराब नीति की घोषणा का इंतजार करते हुए 31 जनवरी तक वहीं रहेंगी। एमपी में विधानसभा चुनाव इसी साल दिसंबर में होने हैं।
भारती शराब नीति में उचित संशोधन की मांग कर रही हैं, जिसे राज्य सरकार हर साल जारी करती है, और नशामुक्ति को बढ़ावा देने के लिए अधिक नियंत्रण शामिल करती है। उसने पहले मंदिर के पास स्थित शराब की दुकान का विरोध किया था। मध्य प्रदेश सरकार ने किसी तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन आम तौर पर जनवरी के अंत में एक नई शराब नीति की घोषणा की जाती है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने पिछले नवंबर में मध्य प्रदेश में विभिन्न स्थानों का दौरा करने की इच्छा व्यक्त की थी, लेकिन सुरक्षाकर्मियों सहित उनके कर्मचारियों के लिए व्यवस्था नहीं होने के कारण यह दौरा नहीं हो सका।

उन्होंने कहा, “मैंने कभी भी पूर्ण शराबबंदी की मांग नहीं की है। मैंने कहा था कि अगर मेरे बस में है तो मैं पूर्ण शराबबंदी लागू कर दूंगी। मुझे शिवराज जी (मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान) पर पूरा भरोसा है। मैं 31 जनवरी को शराब नीति पर फैसले का इंतजार करूंगी।” राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह नहीं चाहतीं कि विपक्षी कांग्रेस को उनके रुख से फायदा हो। इन्होंने कहा कि अगर नियंत्रित शराब नीति, जैसा कि मैंने (भाजपा सरकार को) कहा था, लागू होती है, तो भाजपा 2003 की तरह अपनी रिकॉर्ड जीत को दोहराएगी। बीजेपी ने 2003 के चुनाव में 230 सदस्यीय एमपी विधानसभा में 165 सीटों पर जीत हासिल की थी, जो उस समय सत्ता में कांग्रेस को 58 सीटों पर गिरा दिया था। उस चुनाव के बाद, भारती मुख्यमंत्री बनीं। उन्होंने आठ महीने बाद इस्तीफा दे दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *