मानव जीवन को बचाना ही सबसे बड़ी पूजा है: अशोक तंवर

अपना भारत मोर्चा के अध्यक्ष एवं कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डा. अशोक तंवर ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में मानव जीवन को बचाना सबसे बड़ी पूजा है। रेवाड़ी जिले की श्री श्याम दिवाना मंडल, रोटरी क्लब ऑफ रेवाड़ी मेन, जीयो गीता तथा अपना भारत मोर्चा ने मिलकर निस्वार्थ समाजसेवा का जो बीड़ा उठाया है, उसकी जितनी सराहना की जाए। अन्य संगठनों को भी आपदा के इस समय आगे आकर लोगों की सेवा करनी चाहिए। डा. तंवर बुधवार को सेक्टर एक स्थ्ति श्री श्याम मंदिर परिसर में श्री श्याम दिवाना मंडल को उपरोक्त संगठनों व अनेकों गणमान्य लोगों के सहयोग से शव वाहन का रिबन काटकर शुभारंभ कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने समाजसेवा में जुटे इन संगठनों के वालिंटियर्स को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि भगवान न करें कि इस वाहन की किसी को आवश्यकता पड़े, लेकिन जीवन और मृत्यु प्रकृति के नियम है। जो इस दुनिया में आया है, उसे अवश्य जाना है। यह वाहन जरूरतमंदों की सेवा करने में काफी कारगर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि यहां इस मंदिर परिसर में पहुंचकर उन्हें काफी आनंद की अनुभूति हो रही है। अनेक संगठनों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता निस्वार्थ भाव से तन-मन-धन से लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं। इस प्रकार का उदाहरण कहीं अन्य देखने को नहीं मिलता है। उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली लहर में भी इस संस्था के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने एक ओर जगह निस्वार्थ कई महीनें रसोई चलाकर लाखों लोगों की भूख को मिटाया, वहीं अनेकों सुविधाएं भी उपलब्ध कराई। उसी प्रकार दूसरी लहर में भी श्री श्याम दिवाना मंडल, रोटरी क्लब ऑफ रेवाड़ी मेन, जीयो गीता व अपना भारत मोर्चा की पूरी टीम जरूरतमंदों को ऑक्सीजन गैस सिलेंडर, बाजारों व मौहल्लों को सैनेटाइजर, बाईपेप, मास्क, सैनिटाइजर, भोजन एवं अन्य सेवाओं के लिए 24 घंटे तत्पर है। कार्यक्रम उपरांत डा. अशोक तंवर ने कार्यकर्ताओं के साथ शहर के विभिन्न बाजारों में उतरकर सैनिटाइज अभियान भी चलाया।

इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोरोना महामारी से निपटने में जहां सत्ता दल पूरी तरह फेल हुआ है, वहीं विपक्ष भी पूरी तरह विफल हुआ है। अगर विपक्ष फेल नहीं होता तो किसानों को छह माह से बॉर्डर पर नहीं बैठना पड़ता। उन्होंने कहा कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस लें तथा किसानों की घर वापसी कराएं। उन्होंने मजदूरों व व्यापारियों को आर्थिक सहायता दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है। जिसका खामियाजा प्रत्येक वर्ग को उठाना पड़ा है। इस मौके पर मोर्चा के जोनल कोर्डिनेटर नवीन अरोड़ा, श्याम सुंदर आहुजा, नवनीत सोनी, नरेश गुलियानी, जितेंद्र वर्मा, मुकेश वर्मा, विपिन धींगड़ा, महेंद्र रुपेला, संजीवराम समेत काफी संख्या में वालिंटियर्स मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *