मुंबई से यूपी बिहार आने वाली यात्रियों की संख्या बढ़ी, ट्रेनों और फ्लाइट्स में सीटें फुल

ट्रेनों में महाराष्ट्र, दिल्ली और पंजाब से आने वाले यात्रियों की संख्या अचानक बढ़ गई है। इसके उलट इन राज्यों में जाने वालों की संख्या कम हो गई है। महाराष्ट्र में  वीकेंड लॉकडाउन के चलते लोगों ने घबराकर अपने मूल प्रदेश या शहर की वापसी शुरू कर दी है। एयरपोर्ट पर मुम्बई से आ रही उड़ानों की सभी सीटें फुल हैं।

मुंबई से आने वाली उड़ान में यात्री बढ़े
एयरपोर्ट पर पिछले तीन दिनों में मुम्बई से आने वाली उड़ानों के यात्रियों की संख्या बढ़ी है। 31 मार्च को पांच उड़ानों से 700 यात्री आए। एक अप्रैल को यह संख्या 783 तक पहुंच गई। दो अप्रैल को यात्रियों का दबाव इतना बढ़ गया कि एक अतिरिक्त उड़ान आई। इस तरह छह उड़ानों से 956 यात्री लखनऊ पहुंचे। गो एयर की जी8-306 या इंडिगो की 6ई 267, एयर इंडिया की एआई 626 यात्रियों से भरी हुई आ रही हैं। दूसरी तरफ जाने वाले यात्रियों की संख्या में गिरावट आई है। दो अप्रैल को 537 यात्री सात उड़ानों से आए। इसके पहले एक अप्रैल को आठ उड़ानों से मात्र 574 यात्री ही मुम्बई से लखनऊ पहुंचे।

ट्रेन से दिल्ली, मुंबई और पंजाब जाने वाले कम हुए
मुंबई से लेकर दिल्ली और पंजाब में कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। यूपी से इन शहरों के बीच ट्रेनों से जाने वाले यात्रियों की संख्या कम है। इन ट्रेनों में एक सप्ताह तक वेटिंग है। पर, इन शहरों से यूपी आने वाले ट्रेनों में अप्रैल से लेकर मई तक लोगों की भीड़ ज्यादा है। लिहाजा मुंबई से यूपी आने वाली अधिकांश ट्रेनों में सीटें फुल हो गईं। वर्तमान में मुंबई से यूपी के बीच 28 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों में अगले दो महीने तक स्लीपर क्लास की सभी ट्रेनों सीटें वेटिंग में है। इसके अलावा दिल्ली से लखनऊ आने वाली ट्रेनों में तीन से चार दिनों तक वेटिंग है। पंजाब से लखनऊ आने वाली ट्रेनों में मई तक वेटिंग के टिकट मिल रहे हैं।

मुंबई के इन ट्रेनों में मई तक वेटिंग
-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से लखनऊ पुष्पक एक्सप्रेस-4 अप्रैल से 18 मई तक स्लीपर में वेटिंग
-बांद्रा से गोरखपुर वाया लखनऊ में 27 मई तक वेटिंग, इसके बाद सभी श्रेणी में सीटें खाली हैं
-बांद्रा से लखनऊ, एलटीटी से लखनऊ ,एलटीटी से गोरखपुर, मुंबई से लखनऊ सुपरफास्ट में वेटिंग

दिल्ली से बिहार की ट्रेनों में 23 अप्रैल तक वेटिंग
दिल्ली से बिहार की ट्रेनों में वेटिंग हैं। कई ट्रेनें ऐसी हैं जिसमें 23 अप्रैल तक सीटें फुल है। सद्भावना, श्रमजीवी, सप्तक्रांति जैसी सुपरफास्ट ट्रेनों में 10अप्रैल तक वेटिंग के टिकट मिल रहे हैं। दिल्ली से लखनऊ की ट्रेनों में शताब्दी, तेजस और लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस में दो से तीन दिनों तक की वेटिंग है।   पंजाब से यूपी के लखनऊ समेत अन्य शहरों तक आने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। इनमें सियालदह, हिमगिरि में 23 अप्रैल तक व जम्मूतवी, अमरनाथ, लोहित, गोरखपुर कोलकाता, गरीब रथ, अमृतसर कोलकाता, अकाल तख्त ट्रेनों में तीन मई तक स्लीपर की सीटें फुल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *