रूसी हमले से यूक्रेन के न्यूक्लियर पॉवर प्लांट में लगी आग, भारी तबाही की आशंका

 रणघोष अपडेट. विश्वभर से


रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है। अब रूसी सेना के हमले से यूक्रेन के जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट में आग लगने की खबर है। माना जा रहा है कि अगर आग की वजह से यहां धमाका होता है तब यहां चेरनोबिल से 10 गुना बड़ी तबाही होगी। बता दें कि यह संयंत्र यूक्रेन की बिजली उत्पादन का लगभग एक चौथाई हिस्सा है। रूस के सैनिक यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा केंद्र पर गोलाबारी कर रहे हैं। एनरहोदर प्लांट के प्रवक्ता एंड्री तुज़ ने टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, “हम मांग करते हैं कि वे भारी हथियारों की आग को रोकें।” “यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा स्टेशन में परमाणु खतरे का वास्तविक खतरा है।” तुज़ ने यूक्रेनी टेलीविजन को बताया कि गोले सीधे ज़ापोरिज्जिया संयंत्र पर गिर रहे थे और यहां के छह रिएक्टरों में से एक में आग लगा दी थी। वह रिएक्टर नवीनीकरण के अधीन है और काम नहीं कर रहा है, लेकिन अंदर परमाणु ईंधन है।

तुज ने कहा कि अग्निशामक आग के करीब नहीं पहुंच सकते क्योंकि वहां गोली मारी जा रही है। यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ट्वीट करके बताया कि रूस की सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र जापोरिज्जिया एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है। आग पहले ही भड़क चुकी है। अगर यह फटता है तो चेरनोबिल से 10 गुना बड़ी तबाही होगी।

परमाणु ऊर्जा संयंत्र के होमपेज से जुड़े एक लाइव-स्ट्रीम किए गए सुरक्षा कैमरे से पता चलता है कि बख्तरबंद वाहन यहां की पार्किंग में दिखाई देते हैं और उस इमारत पर चमकते स्पॉटलाइट होते हैं जहां कैमरा लगाया गया था। इसके बाद वाहनों से तेज थूथन की चमक दिखाई देती है और फिर आसपास की इमारतों में लगभग एक साथ विस्फोट होते हैं। फिर धुआँ उठता है और पूरे फ्रेम में बह जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *