वेतमान में बढोतरी को लेकर विधायक के कैंप कार्यालय पहुंचे कोसली के पटवारी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम पीए को सौंपा ज्ञापन

राजस्व विभाग की पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन की कोसली इकाई के पदाधिकारियों ने वेतनमान में बढोतरी को लेकर कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल को ज्ञापन सौंपा। सोमवार को कोसली और नाहड तहसील के पटवारी और कानूनगो इक्ठठे होकर रण सिंह कानूनगो की अध्यक्षता में विधायक के कैंप कार्यालय पहुंचे और वेतमान में बढोतरी को लेकर विधायक के पीए को ज्ञापन सौंपा। 

मुख्यमंत्री ने नाम दिए ज्ञापन में पटवारियों ने बताया नाहड उपतहसील से पटवारी कपिल कु मार,राकेश,कोसली तहसील से पटवारी सुमित मलिक,विकास जून,कुलबीर सिंह ,सुरेश,जोगेंद्र सिंह, रमेश,दिनेश कुमार आदि ने बताया कि प्रदेश में जब से भाजपा- जजपा गठबंधन की सरकार बनी है,तब से सरकार द्वारा विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचरियों की योगयता अनुसार मानदेय और वेतनमान देने का सराहनीय कार्य किया गया है,लेकिन आज तक पटवारियों के वेतनमान में किसी प्रकार की कोई बढोतरी नहीं की गई है, पटवारियों का वेतनमान 42 सौ ग्रेड पे के आधार पर तय किया जाए।

ज्ञापन के माध्यम से पटवारियों ने बताया कि वर्ष 2011 से पहले पटवारी की योगयता मैट्रिक होती थी,मगर तत्कालीन सरकार द्वारा योगयता को बढाकर स्नातक कर दिया गया है,साथ में एक साल का प्रशिक्षण और छह माह की फिल्ड ट्रेनिंग होने उपरांत ही  पटवारी पद पर नियुक्ति होती है,इसके अलावा उर्दू भाषा का ज्ञान अनिवार्य होता है,लेकिन अन्य विभागों में मंडी सुपरवाईजर,गोदाम कीपर,आंनगवाडी सुपरवाईजर,एक्साईज इंसपैक्टर,निरीक्षक खादय एवं आपूर्ति में कर्मचारियों की योगयता पटवारियों के मुकाबले कम है,मगर वेतनमान ज्यादा है,ऐसे में पटवारी अपने आप को असहाय महसूस कर रहे हैं।

इतना ही नहीं दूसरे विभागों के मुकाबले पटवारी अधिक चुनौतीपूूर्ण जोखिम भरे एवं तकनीकी कार्य करता है,जैसे पूरे  गांव की जमीन का नक् शा कपडे पर तैयार करना,राजस्व संरक्षण क्षेत्रों नदी,तालाब,टीला व खेतों की पैमाईश करना,सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना,मेरी फसल मेरा ब्यौरा ,मेरा पानी मेरी विरासत आदि योजनाओं  के तीव्रगति से क्रियांवित करने में राजस्व पटवारियों की अहम भूमिका रहती है। उन्होंने बताया कि इन सबके अलावा आपातकालीन स्थिति में सरकार और प्रशासन द्वारा निर्धारित किए गए किसी भी चुनौतीपूर्ण कार्य को अपनी पूर्ण निष्ठा एवं लगन के साथ करने के लिए पटवारी वर्ग तत्पर रहता है। पटवार और कानूनगो एसोसिएशन ने सरकार से पटवारी की शैक्षणिक योगयता,डेढ वर्ष का कोर्स व अन्य चुनौतीपूर्ण कार्य के मददेनजर रखते हुए अन्य विभागों के कर्मचारियों के वेतनमान के समकक्ष 42 सौ ग्रेड पे करने की मांग दोहराई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *