हिमाचल में मूसलाधार बारिश, लैंडस्लाइड, आंधी-तूफान, ब्लैकऑउट, 2 लोगों की मौत, 10 डिग्री लुढ़का पारा

हिमाचल प्रदेश में बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. लेकिन आंधी-तूफान ने परेशानी में डाल दिया है. तूफान और लैंडस्लाइड (Landslide) की वजह से दो लोगों की मौत हो गई है. प्रदेशभर में बीते दो दिन में जमकर पानी बरसा है. ऐसा लगा है कि मानों बरसात (Monsoon) का मौसम शुरू हो गया है. गुरुवार को भी प्रदेश भर में बारिश का दौर जारी रहा. ऊना में पेड़ गिरने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि कुल्लू (Kullu) में शेड पर पत्थर गिरने से एक शख्स की जान चली गई है.

जानकारी के अनुसार, ऑरेंज अलर्ट के बीच बुधवार देर रात और गुरुवार तड़के अंधड़ चलने से ऊना के टाहलीवाल में एक बाइक पर पेड़ गिर गया, जिससे युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरा युवक चंडीगढ़ रेफर है. कुल्लू के मणिकर्ण में पत्थर गिरने से एक शख्स की मौत हुई है. बारिश और आंधी की वजह से प्रदेश भर के कई इलाकों में ब्लैकआउट रहा. उधर, रोहतांग, बारलाचा सहित ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी भी हुई. कई इलाकों में ओले गिरने से सेब और दूसरे फलों को नुकसान पहुंचा है. वहीं, सिरमौर, हमीरपुर और बिलासरपुर में घऱ की छतें उड़ गई हैं. गाड़ियों पर पेड़ और पोल गिरने से नुकसान हुआ है.

मौसम विभाग की तरफ से शुक्रवार सुबह 10 बजे बुलेटिन जारी किया गया है. बुलेटिन के अनुसार, हमीरपुर के अघर में 26 एमएम, कुल्लू के सेऊबाग में 22, कांगड़ा के गुलेर में 16 एमएम बारिश हुई है. इसके अलावा, मंडी, कुल्लू सहित कुछ स्थानों पर तूफान आया है. इसके अलावा, सिरमौर, रोहड़ू, शिमला, आनी और बिलासपुर में ओले गिरे हैं.

लेह मनाली हाईवे पर ताजा अपडेट

लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, मनाली लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-003) में 4*4 और 4*2 वाहनों को जंजीरों के साथ सुबह 8.00 बजे से 10.30 बजे तथा दो पहिया वाहन  सुबह 8.00 से 10.30  के बीच दारचा से सरचू जाने की अनुमति है. दारचा-शिंकुला मार्ग सभी प्रकार के वाहनों के लिए बन्द है और पांगी किलाड़ राजमार्ग (SH-26)  कुरचेहड में भुस्खलन हुआ है और पांगी की ओर बन्द है. काजा सड़क (NH-505) कोक्सर से छत्तरू तक  4*4 वाहनों के लिए तथा कोक्सर से ग्राम्फू 4*2 के लिए खुला है तथा सुमदो से लोसर सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुला है. लोसर से छोटा धरा सभी प्रकार के वाहनों के लिए बन्द है.

कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में आने वाले पांच दिन में बारिश का अंदेशा जताया गया है. मौसम विभाग ने 26 से 30 मई तक येलो अलर्ट जारी किया है. यानी इस पूरे सप्ताह में हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. उधर, बारिश के चलते तापमान में भी काफी गिरावट देखी गई है. दो दिन के मुकाबले पारा 8 डिग्री गिरा है. सिरमौर में गुरुवार को सबसे अधिक 32 डिग्री पारा दर्ज हुआ है, जबकि इससे पहले, ऊना में पारा 42 डिग्री पार कर गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *