आप भी घंटों करते हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल ? तो ये खबर आपके लिए है

हैदराबाद की महिला की दर्दनाक कहानी, डॉक्टर्स हैरान


स्मार्टफोन हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है. लोगों से कनेक्ट होने से लेकर अपनी जरूरत की चीजों को ऑर्डर करने तक हम अपने फोन का ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का इस्तेमाल अपने शरीर पर बुरा असर डाल सकता है. कुछ ऐसा ही हैरान करने वाला मामला हैदराबाद में सामने आया. moneycontrol.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक 30 साल की महिला लंबे वक्त तक अंधेरे में अपने फोन का इस्तेमाल किया करती थी. इस वजह से डेढ़ साल तक महिला की आंखों की रोशनी चली गई.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिला ने हैदराबाद के एक डॉक्टर से अपनी परेशानी बताई और कंसल्ट किया. डॉक्टर का कहना है कि महिला को धुंधला दिखना, तेज रोशनी में तकलीफ होना, कभी-कभी वस्तुओं को देखने या ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो रही थी.

महिला को रात में देखने में होती थी परेशानी

लक्षणों के बारे में बताते हुए न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर कुमार ने कहा कि मंजू नाम की यह महिला कई सेकंड तक कुछ भी नहीं देख पाती थी. डॉक्टर ने अपने ट्वीट में कहा कि ऐसा ज्यादातर रात में होता था जब वह वॉशरूम का यूज करने के लिए उठती थी. फिर एक आई स्पेशलिस्ट ने उनकी जांच की, लेकिन सारी चीजें सामान्य मिली. फिर उन्हें न्यूरोलॉजिस्ट को रेफर कर दिया गया. न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर कुमार ने अपने ट्वीट में लिखा,’मैंने महिला की मेडिकल हिस्ट्री की जांच की. वो पहले एक ब्यूटीशियन के तौर पर काम किया करती थी. फिर नौकरी छोड़कर अपने बच्चे की देखभाल करने लगी. इस दौरान उसने अपने स्मार्टफोन के जरिए रोजाना कई घंटे ब्राउज करने की एक नई आदत अपनाई. महिला अक्सर रात में कई घंटे फोन का इस्तेमाल किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *