हैरान करने वाला दावा: भारत में कोरोना की चपेट में आ चुके हैं 30 करोड़ लोग

देश में किए गए एक सरकारी सीरोलॉजिकल सर्वे से जुड़े अधिकारी ने बताया कि भारत में वास्तविक कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या सरकारी आंकड़ों से कहीं अधिक है। पिछले सप्ताह सामने आए सीरोलॉजिकल सर्वे के आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक 30 करोड़ यानी लगभग हर चौथा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुका है।

देश की कुल आबादी का एक चौथाई हिस्सा यानी 30 करोड़ लोगों में कोरोना एंटीबॉडी मिली है। यह सर्वे भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की तरफ से किया गया है। परिषद का कहना है कि उन्होंने अभी सर्वे के दौरान सामने आए रिजल्ट की जानकारी दी है। सर्वे में कितने लोगों को शामिल किया गया, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है। विश्व स्वास्थ्य का कहना है कि संक्रमण की प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के लिए 60 से 70 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडी होना आवश्यक है।

अगस्त-सितंबर में भी किया था एक अन्य सर्वे
इसके अलावा अगस्त और सितंबर में भी एक सर्वे किया गया था। इसमें 29 हजार लोगों को शामिल किया गया था। ये सभी 10 साल से ज्यादा की उम्र के थे। सभी के ब्लड सैंपल की जांच की गई थी। उस समय 15 में से एक व्यक्ति में कोरोना की एंटीबॉडी मिली थी। वहीं, शहर के स्लम एरिया के 6 में से एक व्यक्ति में कोरोना की एंटीबॉडी मिली थी।

दिल्ली में हर दूसरा व्यक्ति हो चुका संक्रमित
दिल्ली सरकार की ओर से जारी सीरो सर्वे की रिपोर्ट में कहा गया था कि दो करोड़ की आबादी वाले शहर में 56 प्रतिशत आबादी यानी हर दूसरा व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में आ चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *