26/11 आतंकी हमले के आरोपी राणा से पहले इस खूंखार गैंगस्‍टर को विदेश से ले आई सरकार, अर्श डल्ला का है खास

खालिस्तानी समर्थक आतंकी अर्श डल्ला और कनाडा में मौजूद आतंकी सुक्खा दूनी का करीबी अमृतपाल सिंह हेयर को फिलीपींस से भारत लाया गया है. खालिस्तान टाइगर फोर्स से जुड़े अमृतपाल को फिलीपींस से डिपोर्ट कर गुरुवार की देर रात को भारत लाया गया है. दिल्ली एयरपोर्ट पर आते ही एनआईए ने अमृतपाल को गिरफ्तार कर लिया. प्राप्त जानकारी के मुताबिक खालिस्तान समर्थक आतंकी अर्श डल्ला का सारा ऑपरेशन फिलीपींस में बैठकर गैंगस्टर मनप्रीत और अमृतपाल सिंह हेयर ही संभाल रहे थे.

अमृतपाल सिंह हेयर मूल रूप से पंजाब के मोगा जिले का रहने वाला है, जो लंबे वक्त से फिलीपींस में मौजूद था और उसके इशारे में पंजाब में कई खूनी वारदात को अंजाम भी दिया गया. इंटरपोल और सेंट्रल एजेंसी और इंटरनेशनल एजेंसी की मदद से भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. बता दें कि अर्श डल्ला को भी इसी साल गृह मंत्रालय ने आतंकी घोषित किया था. उसका असली नाम अर्शदीप सिंह गिल है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डल्ला सारे ऑपरेशन की रूपरेखा तैयार करता था. फिलीपींस में बैठकर गैंगस्टर मनप्रीत और अमृतपाल उसको संभालते थे. अर्श डल्ला पंजाब पुलिस के मोस्टवांटेड अपराधियों में से एक है. साल 2020 में वह अपने एक साथी सुखा की हत्या कर कनाडा भाग गया था. इसके बाद उसने अपने संपर्क पाकिस्तान सहित कई देशों में बनाए. अर्शदीप कनाडा में बैठे हरदीप सिंह निज्जर का करीबी भी है. मई 2022 में अर्शदीप के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस की जांच में सामने आया है कि वह फिरौती, हत्या और अन्य आतंकी अपराधों में शामिल गैंगस्टों का नेटवर्क चलाता था.

इससे पहले बीते बुधवार को एनआईए ने पुलिस से सहयोग से आतंकी-गैंगस्टर व नशा तस्कर गठजोड़ के खिलाफ बुधवार को पंजाब, हरियाणा सहित नौ राज्यों में ऑपरेशन ध्वस्त चलाया. विदेश और जेलों में बंद गैंगस्टरों को एनआईए ने हिरासत में लिया है. पकड़े गए आरोपियों में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ भिवानी निवासी प्रवीन वधवा, दिल्ली निवासी इरफान और मोग्गा निवासी जस्सा सिंह शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *