कोविड प्रोटोकॉल नहीं मानने वाले स्कूलों पर जुर्माना नहीं लगाने पर डीईओ से डीसी ने मांगा जवाब

रणघोष अपडेट. चरखी दादरी


 जिला प्रशासन एक तरफ तो आम लोगों पर कोविड 19 नियमों का उल्लंघन पर चालान सहित धारा 188 के तहत कार्रवाई कर रहा है। दूसरी तरफ खुद सरकारी स्कूलों का स्टॉफ ही इन नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है। जबकि स्कूलों में सैंकड़ों बच्चे स्कूल आ रहे हैं। जिन्हें भी कोरोना संक्रमित होने का डर सता रहा है। ऐसे में डीसी के निर्देश पर शिक्षा विभाग अधिकारी ने सभी सरकारी स्कूलों का निरक्षण किया था। जिसमें 41 ऐसे स्कूल सामने आए हैं जहां कोविड 19 की गाइडलाइनों का उल्लंघन किया जा रहा था। इन स्कूल मुखियाओं को कारण बताओं नोटिस जारी कर दिया है। जबकि इन नियमों का पालन करवाने के लिए विभाग सभी स्कूलों में अलग से बजट भी जारी करता है। बावजूद इसके कोरोना महामारी में बच्चों की जिंगदी से खिलवाड़ किया जा रहा है।

निरीक्षण के दौरान यह मिली खामियां

पिछले दो महीने से दौबारा कोरोना संक्रमण तेजी से फैलना शुरू हो गया है। जिस कारण कोरोना मुक्त जिला दादरी में एक बार फिर से 47 एक्टिव केस हो गए हैं। ऐसे में उपायुक्त के निर्देश पर डीईओ ने सभी सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया ताे काफी खामियां सामने आई हैं। जिले के 41 सरकारी स्कूलों में कमियां मिली हैं। इन स्कूलों में बच्चे ही नहीं बल्कि स्टॉफ सदस्य भी बिना फेस मास्क मिले थे। स्कूल के अंदर प्रवेश करते समय हाथ सैनिटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग नहीं की जा रही थी। बच्चों के हाथ धोने के लिए साबुन तक नहीं मिला। कक्षाओं में भी सैनिटाइजर छिड़काव नहीं मिला था। सबसे बड़ी बात तो कक्षाओं में सोशल डिस्टेंस भी नहीं था।

स्कूलों पर कार्रवाई नहीं होने पर डीईओ को भी नोटिस

स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल को नियुक्त किया था। जिन्होंने 41 स्कूलों की लिस्ट थमाई जहां कोविड 19 नियमों का उल्लंघन हो रहा था। ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उपायुक्त ने 500 रूपये जुर्माना या फिर धारा 188 के तहत केस दर्ज करवाने के भी निर्देश जारी किए हुए हैं। मगर डीईओ ने सिर्फ निरीक्षण के दौरान खामियां जांची लेकिन कोई चालान या जुर्माना नहीं लगाया। ऐसे में उपायुक्त ने डीईओ जेपी सभ्रवाल को भी नोटिस जारी करते हुए इन स्कूलों के स्टाफ के खिलाफ राजस्व आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई नहीं करने का कारण पूछा है।

कस्बा कुंड न्यू एरा सीनियर सेकेंडरी स्कूल कुंड मे छठी कक्षा के छात्र कमल सिंह सन ऑफ वीर सिंह गांव खोल के सम्मान में एक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ I हाल ही में चयनित छात्र कमल सिंह का आर्मी फूल में स्पोर्ट्स कोटे में चयन हुआ है जिसमें कमल सिंह ने अपनी प्रतिभा से आर्मी स्कूल में फुटबॉल की टीम मैं जगह बनाई है इसमें कमल सिंह को पूरी शिक्षा व हॉस्टल में रहने की सुविधा फ्री में मिलेगी इस विद्यार्थी के चयन से पूरे स्कूल में आसपास के क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई इसी तरह से न्यू एरा सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी समय-समय पर चयनित होते रहते हैं इस अवसर पर निदेशक नरेंद्र कुमार यादव ने बच्चे के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सभी स्कूल अध्यापक अभिभावक को शुभकामनाएं दी प्राचार्य सरोज बाला ने स्कूल स्टाफ में बच्चों को आगे जीवन में लगातार मेहनत करने के लिए प्रेरित किया इस मौके पर अध्यापक तुषार विकास गजेंद्र परमवीर महेश शर्मा और अध्यापिका सुषमा व मनीषा  यादव मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *