WHO ने एक दिन में दर्ज किए सबसे ज्यादा 6.6 लाख कोरोना मामले, कहा- अभी लंबा रास्ता तय करना है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डैशबोर्ड पर रविवार को सबसे ज्यादा दैनिक कोरोना वायरस के मामले नजर आए। शनिवार को डब्लयूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के 660,905 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं शुक्रवार को 645,410 मामले दर्ज हुए थे। ये संख्या 7 नवंबर को दर्ज किए गए पिछले दैनिक रिकॉर्ड 614,013 से अधिक है। शनिवार के नए मामलों के भीतर, डब्ल्यूएचओ के अमेरिकी क्षेत्र में सामने आए रिकॉर्ड 269,225 दैनिक मामले शामिल हैं। हर हफ्ते शुक्रवार, शनिवार और रविवार को अधिक मामले दर्ज होते हैं और मंगलवार एवं बुधवार को इनमें कमी आ जाती है।

डब्लयूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, जब से ये महामारी शुरू हुई है तब से अब तक संक्रमण के 5.37 करोड़ से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं 13 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने शुक्रवार को चेतावनी भी दी थी कि विश्व स्तर पर वायरस को नियंत्रित करने के लिए अभी ‘लंबा रास्ता तय करना है’। संगठन ने गुरुवार को 9,928, शुक्रवार को 9,567 और शनिवार को 9,924 मौत दर्ज की हैं। ऐसा पहली बार है जब लगातार तीन दिन तक 9,500 से अधिक मौत दर्ज की गई हैं।

गुरुवार की ये संख्या 15 अगस्त को दर्ज 10,012 संख्या के बाद सबसे अधिक है। वहीं ये संख्या महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक मतृकों की तीसरी सबसे अधिक दैनिक संख्या है। शुक्रवार को ट्रेडोस ने कहा कि ‘कोई भी देश यह नहीं कह सकता था कि वह कोविड-19 के लिए पर्याप्त रूप से तैयार था या उसने कुछ नहीं सीखा।’ डब्ल्यूएचओ की वार्षिक सभा में उन्होंने कहा कि अभी लंबा रास्ता तय करना है और इसे अन्य तरीकों से भी नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने वैक्सीन के अलावा अन्य उपायों को प्रभावी तरीके से वायरस के नियंत्रण के लिए उपयोगी बताया है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *