दैनिक रणघोष की पहल पर कोसली में बना मास्टर प्लान, हर गांव में बनेगी कमेटी, वाटसअप ग्रुप से मिलेगी पल पल की जानकारी

♦ गांव के प्रत्येक वार्ड से एक मेंबर होगा कमेटी का सदस्य

♦अलग अलग वाटसअप ग्रुप से कमेटी की रिपोर्ट तैयार होगी

♦बीडीपीओ के माध्यम से होगा गांव में कमेटी का गठन

♦बेहतर काम करने वाली कमेटी को  15 अगस्त -26 जनवरी को करेंगे सम्मानित

♦ कोविड मरीजों के लिए हर समय अलर्ट रहेगी डॉक्टरों की टीम

  • हेल्पलाइन नंबर जारी करने की तैयारी

  • अपने मधुर व्यवहार से जीतेंगे यह जंग

  • प्रत्येक स्कूल के लिए ऑन लाइन एजुकेशन में हर दूसरे दिन कोविड के बारे में जागरूक करना अनिवार्य


    रणघोष खास. कोसली की कलम से 


     

  • WhatsApp Image 2021-05-12 at 5.34.29 PM (1)
  • महज 24 घंटे के भीतर दैनिक रणघोष के कोरोना से निपटने को लेकर दिए गए सुझाव को आधिकारिक तौर पर स्वीकृति मिल गई हैं। सबसे पहले कोसली विधानसभा में विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने रणघोष के प्रस्तावना को महामारी से निपटने के लिए व्यवहारिक एवं कारगर बताते हुए बुधवार को कोसली में अधिकारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में कोसली विधानसभा के कुल 138 गांवों में 54 गांवों का प्लान तैयार हुआ। जिसके तहत हर गांव में कोरोना भगाओ कमेटी का गठन होगा। पांच गांवों पर पुलिस और सरकारी विभाग के दो कर्मचारी नियुक्त होंगे। इस महामारी से जुड़ी हर पल की अपडेट रिपोर्ट के लिए अधिकारियों का अलग से वाटसअप ग्रुप  भी बना लिया गया है। गांव स्तर पर और 54 गांवों की कमेटी सदस्यों का वाटसअप ग्रुप अलग से बनेगा। इस ग्रुप से यह पता चलेगा कि किस कमेटी ने क्या कदम उठाए। कहां ग्रामीण गंभीर  है और कहां जागरूक करने के बावजूद कोताही बरती जा रही है। इन 54 गांवों का जिम्मा एसडीएम होशियार सिंह के पास रहेगा। इसी तरह शेष गांवों में बनी कमेटियों के लिए 13 मई को डहीना और जाटूसाना खंड में अधिकारियों की अलग से मीटिंग होगी। जिसमें रेवाड़ी एसडीएम रविंद्र यादव इसकी अध्यक्षता करेंगे। पूरे विधानसभा पर विधायक लक्ष्मण यादव हर रोज रिपोर्ट तैयार कर समय समय पर आवश्यक कदम उठाएंगे। मीटिंग में एसडीएम होशियार सिंह, तहसीलदार जितेंद्र कुमार, बीडीपीओ नरेंद्र सिंह, एसएमओ डॉ. चितरंजन, सीएचसी नाहड़ से डॉ. राजीव, थाना प्रभारी शिवचरण, डॉ. नीरज, एसईपीओ मनोज भारद्वाज, सुपरवाइजर पिंकी आर्य समेत कई विभाग के अधिकारी मौजूद थे। मीटिंग में रणघोष के रखे गए सभी सुझावों पर अमल हुआ।

    बुधवार को कोसली में हुई मीटिंग में  विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि परमात्मा ने हमें अवसर दिया है। इसे मत गंवाओ। हम सौभाग्यशाली है जिसे इस महामारी में सेवा करने का मौका मिल रहा है। अगर हमारे इन प्रयासों से एक परिवार से एक की जिदंगी बचती है तो समझ लिजिए आपने उस परिवार की दुनिया बचा  ली। यह खुद को बेहतर इंसान साबित करने का अवसर मिला है। हम सभी अपने व्यवहार और अपनेपन से दो माह के भीतर कोसली विधानसभा को इस महामारी से पूरी तरह से मुक्त कर देंगे। इसी संकल्प के साथ हमें जुटना है।

     गांव के प्रत्येक वार्ड से एक मेंबर होगा कमेटी का सदस्य

    अगले 24 घंटों में हर गांव में कमेटियों का गठन कर लिया जाएगा। गांव में बने हर वार्ड से एक जागरूक सदस्य को शामिल किया जाएगा। इसमें पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, मठ मंदिर पुजारी, नंबरदार, सामाजिक संस्थाओं के सदस्य भी विशेष तौर से हो सकते हैं।  कमेटी में शामिल होने से पहले उससे संकल्प कराया जाएगा कि वह पूरे दिलो दिमाग- अंतरात्मा एवं पूरी कर्तव्य निष्ठा से सेवा के लिए जुड़ रहा है। कमेटी को  लगता है कि कोई सदस्य दिशा से भटक रहा है उसे तुरंत प्रभाव से बाहर कर दिया जाएगा। कमेटी सदस्यों की संख्या वार्ड एवं जनसंख्या के हिसाब से तय होगी। हर पांच गांवों पर पुलिस एवं सरकारी विभाग से दो कर्मचारी नियुक्त होंगे जो लगातार इन कमेटियों के संपर्क में रहेंगे। जहां उन्हें प्रशासनिक स्तर पर दिक्कत आएगी उसमें वे सहयोग करेंगे।

    अलग अलग वाटसअप ग्रुप से कमेटी की रिपोर्ट तैयार होगी

    इस मास्टर प्लान को जमीनी स्तर पर पूरी तरह कामयाब बनाने के लिए अलग अलग वाटसअप ग्रुप बनेंगे। अधिकारियों का ग्रुप बन चुका है। गांव स्तर पर कमेटी अपने गांव का ग्रुप बनाएगी साथ ही सभी कमेटियों के सदस्यों को मिलाकर विधानसभा एवं सब डिवीजन वाइज अलग से ग्रुप बनेगा। इसके अलावा अधिकारियों के ग्रुप में हर पांच गांवों पर नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

    प्रत्येक स्कूल के लिए ऑन लाइन एजुकेशन में हर दूसरे दिन कोविड के बारे में जागरूक करना अनिवार्य

    इस उपमंडल के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से यह सख्त हिदायत जारी की गई है कि वह प्रतिदिन ऑन लाइन एजुकेशन के तहत विद्यार्थियों को हर दूसरे दिन इस महामारी के बारे में जागरूक करेंगे। इतना ही नहीं पढ़ाई के दौरान ही शिक्षक बच्चों के माता-पिता को भी ऑन स्क्रीन पर लेकर कोरोना को लेकर घरों में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी लेंगे ताकि इस महामारी को लेकर हर घर में गंभीरता नजर आए। यहां बता दें कि अभी तक शायद ही किसी स्कूल ने इस महामारी से लड़ने के लिए ऑन लाइन एजुकेशन के तहत कोई मिशन शुरू किया हो।

    बेहतर काम करने वाली कमेटी को  15 अगस्त -26 जनवरी को करेंगे सम्मानित

    कोरोना को भगाने में शानदार काम करने वाली कमेटी को राजकीय समारोह 15 अगस्त या 26 जनवरी को विशेष तौर से सम्मानित किया जाएगा।

    बीडीपीओ के माध्यम से होगा गांव में कमेटी का गठन

    ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा होने की स्थिति में गांव की शक्तियां बीडीपीओ के पास है। इसलिए बीडीपीओ हर गांव में सभी के सहयोग से कमेटी का गठन करेंगे। इस कमेटी में प्राथमिकता उन्हें मिलेगी जो पहले ही समाजसेवा में अलग पहचान रखते हो।

    मास्क की कमी नहीं रहे, तीन संस्थाओं को दी जिम्मेदारी

    किसी गांव में मास्क को लेकर कोई परेशानी नहीं हो। इसके लिए विधायक ने तीन सामाजिक संस्थाओं की जिम्मेदारी लगाई है कि वह डिमांड के हिसाब से गांवों में मास्क पहुंचाए।

    कोविड मरीजों के लिए हर समय अलर्ट रहेगी डॉक्टरों की टीम

    कोसली अस्पताल में बैड की संख्या बढ़ाई जा रही है। साथ ही डॉक्टरों की टीम भी वाटसअप ग्रुप से मिलने वाली अपडेट रिपोर्ट के आधार पर अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार रहेगी। टीम को भी ग्रुप में शामिल किया गया है। इसी तरह पुलिस प्रशासन भी हर समय मुस्तैद रहेगा।

    अपने मधुर व्यवहार से जीतेंगे यह जंग

    आमतौर पर डॉक्टरों एवं पुलिस कर्मचारियों का व्यवहार आमजन के प्रति उदासीन रहता है। इस मानसिकता को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा। सभी एक दूसरे का सम्मान करते हुए इस मिशन को सफल बनाएंगे

    हेल्पलाइन नंबर जारी करने की तैयारी

    मीटिंग में उपमंडल स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी करने पर भी चर्चा हुईं ताकि आमजन को इस महामारी को लेकर कोई परेशानी नहीं आए। उपायुक्त यशेंद्र सिंह की स्वीकृति मिलने के बाद अलग से हेल्प डेस्क बन जाएगी। वर्तमान में जिला स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *