हरियाणा में अगले तीन महीने पड़ेगी जबरदस्त ठंड, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के अगले 3 महीनों में जबरदस्त ठंड पड़ेगी. दिसंबर से फरवरी 2021 हरियाणा समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। इसका असर मध्य भारत पर भी देखने को मिलेगा. उत्तर भारत मे समान्य से कम तापमान होने की संभावना है ।
इन राज्यों पर रहेगा हवाओ का असर
मौसम विभाग के अनुसार मैदानी इलाकों में ख़ासकर राजस्थान में सबसे ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है।बता दे कि पंजाब,हरियाणा, राजस्थान,यूपी,बिहार,झारखंड, छत्तीसगढ़,पश्चिम बंगाल,उड़ीसा समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों में दिन का तापमान समान्य से 1.5 डिग्री तक अधिक रहने की संभावना है. कश्मीर, लद्दाख,उत्तराखंड, मे अगले 3 माह में निबंध 11 से 15 बार पश्चिमी विषम आएगा।पश्चिमी विश्रोम के समय बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है। इसी के कारण हरियाणा में भी ठण्ड बढ़ सकती है।
हरियाणा में सबसे ज्यादा ये जिले होंगे प्रभावित
हरियाणा के नारनौल में रात का पारा 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।बता दे कि यह पारा सामान्य से 4 डिग्री कम है। हिसार जिले में 5.8 रहा. अगर बात करें तो यह साल 2009 का अब तक का सबसे कम तापमान है। हिमाचल के शिमला मे रात का पारा ट10.8 डिग्री दर्ज किया गया।ऐसे में बताया जा रहा है कि हरियाणा के नारनौल व हिसार शहर में करीब दोगुने से अधिक ठंड पड़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अभी ठंड और बढ़ सकती है. क्योंकि हवा पहाड़ों से मैदानो की ओर चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *